Home >> State >> Chhattisgarh

14 October 2024   Admin Desk



CG NEWS: जिला अस्पताल में 9 महीने में हुए 462 सिजेरियन सहित 1 हजार 8 सौ से अधिक प्रसव

बलौदाबाजार BALODA BAZAR,CG,BHARAT: कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास सतत रूप से जारी हैं। इस कड़ी में जिला अस्पताल बलौदाबाजार में इस वर्ष जनवरी 2024 से माह सितंबर तक 9 माह में कुल 1816 सफल प्रसव कराए गए हैं। उक्त प्रसव में से 1354 सामान्य प्रसव तथा 462 सिजेरियन शामिल है। साथ ही साथ सिजेरियन में आकस्मिक और पूर्व नियोजित दोनों ही सम्मिलित हैं। सिविल सर्जन डॉक्टर के के टेम्भूरने ने बताया की अस्पताल में तीन स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अनिता वर्मा,डॉ करुणा रूपरेला तथा डॉ प्रीति बाला धृतलहरे के साथ कुशल प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ अपनी सेवा देते हैं। यहाँ आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रसव कक्ष स्थापित है। प्रसव के बाद नवजात शिशु के देखभाल हेतु विशेष एस एन सी यू भी स्थापित है। उक्त कुल प्रसव में 161 बच्चों को उक्त एसएनसी यू में भर्ती कर उनकी विशेष देखभाल भी की गई।

ग्राम खैरा से माह सितंबर में अपनी 23 वर्षीय पत्नी को प्रसव पीड़ा पर जिला अस्पताल लेकर आएं नोहर पटेल ने बताया की अस्पताल में आने पर उन्हे बताया गया की फिटल डिस्ट्रेस की स्थिति है जिसमें भ्रूण तक ऑक्सीजन पहुँचने में दिक्कक्त होती है और बच्चे की धड़कन बढ़ती है। ऐसे में ऑपेरशन के माध्यम से प्रसव हुआ जिसमें मां और बच्चे दोनों ही अभी स्वस्थ हैं। इसी प्रकार प्रोलांग लेबर (देर तक प्रसव पीड़ा )की स्थिति में आये हुए गिरौदपुरी के पास स्थित ग्राम खोसड़ा के रहने वाले महेंद्र पैकरा ने बताया कि 28 वर्षीय उनकी पत्नी को प्रसव पीड़ा काफी देर से हो रही थी जिस कारण जिला अस्पताल लेकर आये तथा यहाँ ऑपेरशन के माध्यम से प्रसव हुआ। अस्पताल में दवाई और अन्य सुविधाएं निःशुल्क प्राप्त हुई। इस प्रकार के ऑपेरशन का निजी अस्पताल में काफी पैसा खर्च होता है जो बच गया। 

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार अवस्थी के अनुसार जिला अस्पताल एन क्यू ए एस प्रमाण पत्र धारी संस्था है जिसे उच्च गुणवत्त्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करने के कारण यह प्रमाण पत्र राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन के बाद प्राप्त हुआ है। अस्पताल में प्रसव की इस सुविधा को लगातार बेहतर से बेहतर करने का प्रयास जारी है जिससे आम जनता को इसका लाभ प्राप्त हो सके। तीन स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर के अतिरिक्त नर्सिंग स्टाफ श्यामा भारती,सरिता रानी पटेल, ज्योत्सना स्वांन्सी आरती एक्का,सोनिया भारती, रुक्मणि टंडन,भारती यादव,पद्मनी कन्नौजे अपनी सेवाएं प्रसव में देती हैं।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva