14 October 2022   Admin Desk



छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: 15 से जोन स्तर की प्रतियोगिता

रायपुर:  छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के दूसरे चरण की प्रतियोगिताओं को बेसब्री से इंतजार है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के दूसरे चरण के खेलों की शुरूआत 15 अक्टूबर से हो रही है। जोन स्तर पर आयोजित की जा रही यह प्रतियोगिता 20 अक्टूबर तक चलेगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और खेल भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों 2022-23 का आयोजन 6 चरणों में किया जा रहा है। छह चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में लेवल-01 राजीव युवा मितान क्लब स्तर के सफल आयोजन के बाद लेवल-2 जोन स्तर का आयोजन आज 15 अक्टूबर से किया जाएगा। यह प्रतिस्पर्धा 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक चलेगी। इसमें ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में 8 राजीव युवा मितान क्लब क्षेत्रों का एक जोन बनाया जाएगा।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में शामिल 14 खेलों को शामिल किया गया है। इसके तहत दलीय खेल में गिल्ली डंडा, पिट्टुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बाटी(कंचा) और एकल खेल में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मी. दौड़ तथा लंबी कूद की प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में 8 राजीव युवा मितान क्लब क्षेत्रों का एक जोन बनाया जाएगा।

जोन बनाने का दायित्व पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नामित अधिकार का होगा। नॉकआऊट पद्धति से ग्रामीण क्षेत्र के राजीव युवा मितान क्लब के विजेता प्रतिभागी व दलों के मध्य जोन स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रत्येक खेल से विजेता प्रतिभागी व दल आयुवार एवं वर्गवार विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। वहीं नगरीय क्षेत्र में भी 8 राजीव युवा मितान क्लब क्षेत्रों का एक जोन बनाया जाएगा।

प्रत्येक नगरीय निकाय में जोन स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जोन बनाने का दायित्व नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा नामांकित अधिकारी का होगा। नॉकआऊट पद्धति से जोन के राजीव युवा मितान क्लब क्षेत्रों के विजेता प्रतिभागी व दलों के मध्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक खेल से विजेता प्रतिभागी व दल आयुवार एवं वर्गवार जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेेंगे।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva