May 22, 2023   Admin Desk   



UP News: कॉलोनी में नशा करके प्रवेश करने वालो को किया लिखित वर्जित

लखनऊ/संवाददाता-सन्तोष उपाध्याय

सरोजनी नगर Sarojani Nagar: राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर स्थित संगम रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी बिजनौर सरोजनी नगर लखनऊ में आयोजित की गई नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत" नशा मुक्त त्योहार आज की आवश्यकता" विषय पर संगोष्ठी । कार्यक्रम का संचालनशिक्षिका समाजसेविका रीना त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम का स्वागत एडवोकेट आशीष त्रिपाठी ने किया।

संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के तौर पर कौशल किशोर आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार ने उपस्थित हो संगम सोसायटी के लोगों को नशा मुक्त क्लोज गेटेड सोसायटी घोषित करने की बधाई दी। उन्होंने उपस्थित सभी निवासियों व आगंतुकों को नशा मुक्त रहने तथा युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताया। किस प्रकार धन और बल के सभी साधन होने के बावजूद वह अपने बेटे को नशे की गिरफ्त में फंसने के बाद नहीं बचा पाए।

मंत्री के आवाहन पर उपस्थित सभी लोगों ने नशा मुक्त रहने की शपथ ली। उन्होंने युवाओं को उपभोक्ता और खरीदार की कड़ी को तोड़ने का आवाहन किया। यदि नशे के खरीदार ही नहीं रहेंगे तो निश्चित रूप से भविष्य में महंगी और बड़ी सजी हुई दुकानें जो कि नशे के व्यापार के लिए प्रसिद्ध है वह खुद ही बंद हो जाएंगी।

विशिष्ट अतिथि के तौर पर बोलते हुए राजेश्वर सिंह विधायक सरोजनी नगर ने कहा कि विकास के इस दौर पर नशा मुक्त कॉलोनी की संकल्पना वाकई बहुत ही विलक्षण है तथा आज के समय में यह अति आवश्यक है कि लोग अपने त्योहारों को नशे से मुक्त रखें क्योंकि हम अक्सर विभिन्न प्रकार के अपराध एक्सीडेंट और घरेलू हिंसा के मामले त्योहारों में नशे को मुख्य कारण के रुप में देखते हैं। यदि लोग जागरूक होंगे और नशे से दूर रहेंगे और हमारे युवा हर प्रकार के नशे की गिरफ्त में फंसने से बचेंगे तो निश्चित रूप से हिंदुस्तान नशा मुक्त बनेगा और हमारा त्यौहार शांति अमन और चैन से बीतेगे।

उन्होने कहा की आज के उपभोक्तावादी युग में यदि लोग आर्थिक प्रगति के साथ धार्मिक प्रगति और धार्मिक स्थान से जुड़े तो निश्चित रूप से मन मस्तिष्क तो शांत रहेगा ही आत्मिक शुद्धि भी होगी इसके लिए जरूरी है कि संगम रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी में संगमेश्वर महादेव मंदिर का जीर्णोद्धार कराया जाए। जिससे बंद गेटेड कॉलोनी होने के कारण कॉलोनी के अंदर ही महिलाएं व बच्चे आध्यात्मिक व धार्मिक क्षेत्र से जुड़ सकेंगेऔर सुरक्षित भी रहेगे और विभिन्न त्यौहारों में पूजा पाठ कर सकेंगे।

ऑल इंडिया पावर फेडरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे ने बताया कि आज सनातन धर्म की परंपरा में आवश्यक है कि हम आत्मिक बल के लिए धर्म और संस्कृति से जुड़ा था कि भारत का विकास हो सके। सभी को देश प्रेम का नशा करना चाहिए कार्यक्रम में इंटर की परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने के लिए श्रेयांश श्रीवास्तव को तथा सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए डॉ मिथिलेश सिंह को सम्मानित किया गया।

संगम रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से अखिलेश चंद्र शर्मा, दिलीप कुमार द्विवेदी, प्रमोद पांडे, विनोद कुमार तिवारी, आशीष त्रिपाठी, पुनीत त्रिपाठी ,दीपक त्रिपाठी, डीके पांडे ,विकास दीक्षित शशिकांत, विकास उपाध्याय ,अजीत दुबे ,संदीप शुक्ला ,डीके पांडे ,अनुज शर्मा, सुभाष गुप्ता, सचिन त्रिपाठी, आशीष सिंह, कुलदीप खरे, शरद त्रिपाठी, डॉ मिथिलेश सिंह, डॉ अनूप चौहान, खुदही व्यापार मंडल से राजीव शुक्ला, रेनू त्रिपाठी,सुमन दुबे शिव का दीक्षित, प्रीती त्रिपाठी , सत्य वीर यादव सहित सैकड़ों आगंतुक उपस्थित रहे तथा सभी ने द्वितीय विशाल भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE