May 24, 2023   Admin Desk   



UP News: 48 दिन तक चली लखनऊ की सबसे बड़ी क्रिकेट चैम्पियनशिप का हुआ भव्य समापन समारोह

* डॉ. राजेश्वर सिंह की क्रिकेट चैम्पियनशिप में आदर्श इंडिया मॉन्टेसरी और लखनऊ नवाब हिंद नगर ने लहराया जीत का परचम, जीता 50- 50 हजार की धनराशि

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow: सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कानपुर रोड स्थिति जय जगत पार्क में बुधवार को गजब का नजारा देखने को मिला। अद्भुत जोश और अपरिमित उमंग से भरे खिलाड़ियों की आक्रामक बल्लेबाजी व तेज गेंदबाजी ने मैदान का पार बढ़ाया तो वहीं तूफानी परियां और चौकों-छक्कों की बरसात से दर्शकों का रोमांच दोगुना हुआ। मौका था पिछले 48 दिनों से खेली जा रही सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग के अंतर्गत लखनऊ की सबसे बड़े क्रिकेट चैंपियनशिप के ऐतिहासिक ग्रैंड फिनाले का, इस चैम्पियनशिप में 200 से अधिक टीमों के करीब 3500 खिलाडियों ने हिस्सा लिया था।

यूथ आइकॉन सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह की माता तारा सिंह की स्मृति में आयोजित लखनऊ की सबसे बड़ी और ऐतिहासिक क्रिकेट चैंपियनशिप के ग्रैंड फिनाले में खिलाड़ियों को प्रेरित, प्रोत्साहित और उनका मार्गदर्शन करने केंद्रीय मंत्री व मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर, इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश अताउ रहमान मसूदी, लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल तथा वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल भी उपस्थित रहे।

इस ग्रैंड फिनाले में बड़ी संख्या में दर्शक अपनी-अपनी पसंदीदा टीमों को प्रोत्साहित करने पहुंचे। जो दर्शक मैदान पर जाकर मुकाबला नहीं देख पाए, उन्होंने सोशल मीडिया पर लाइव टेलीकास्ट का लुत्फ उठाया। इंटरनेशनल क्रिकेट की तर्ज पर खेले गए इस क्रिकेट चैंपियनशिप के ग्रैंड फिनाले के गवाह लाखों लोग बनें। सुबह 7.30 बजे से ही शुरू हुए टूर्नामेंट के आखिरी दिन टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। अंडर-25 ग्रामीण की विजयी टीम बेहटा क्रिकेट यूथ क्लब और अंडर-25 शहरी की विजयी टीम लखनऊ नवाब हिंद नगर के बीच ग्रैंड फिनाले खेला गया।

इस रोचक मुकाबले में लखनऊ नवाब हिंद नगर की टीम ने मैच अपने नाम किया और क्रिकेट चैंपियन। वहीं दूसरी तरफ अंडर-19 के फाइनल मुकाबले में आदर्श इंडिया मॉन्टेसरी और पीबीएसएन इंटर कॉलेज आमने-सामने रही। इस रोचक मैच में आदर्श इंडिया मॉन्टेसरी ने मुकाबला जीताकर चैंपियन का खिताब अपने नाम किया।सरोजनीनगर की क्रिकेट चैंपियन बनी अंडर-25 की विजेता टीम लखनऊ नवाब हिंद की टीम तथा अंडर-19 की विजयी टीम आदर्श इंडिया मॉन्टेसरी को डॉ. राजेश्वर सिंह ने 50,000 रुपये की ईनामी धनराशि व ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया तो वहीं रनरअप टीमों को 25,000 रुपये व ट्रॉफी पुरस्कार स्वरूप दी गई।

तीसरे व चौथे स्थान पर आने वाली टीमों को 11-11 हजार रुपये से पुरस्कृत किया गया।अंडर-25 में बेहटा क्रिकेट यूथ क्लब के अमन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज तो वहीं लखनऊ नवाब के नीतिन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुने गए। अंडर-19 में पीबीएसएन इंटर कॉलेज की टीम के आदित्य सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और अंकुश सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने। मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कर पीबीएसएन के आदित्य ने अपने नाम किया। इसके अलावा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सभी खिलाड़ियों को ट्रॉफी और साइकिल प्रदान की गई। यह एक संयोग ही है कि पिछले वर्ष 24 मई को ही विधायक की माता तारा सिंह का निधन हो गया था। प्रथम पुण्यतिथि पर डॉ. सिंह ने इस चैंपियनशिप का ग्रैंड फिनाले अपनी माता को समर्पित कर श्रद्धाजंलि दी।

उन्होंने इस चैंपियनशिप को भव्य बनाने के लिए मुकाबले से जुड़े सभी लोगों और वालंटियर्स का आभार जताया। सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ियों का उत्साह, जोश और उमंग अद्वितीय है। आपका उत्कृष्ट प्रदर्शन देखकर बहुत अच्छा लगा। डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि सरोजनीनगर यूपी की ऐसी विधानसभा होगी जो स्पोर्ट्स के नाम से जानी जाएगी। साथ ही उन्होंने आश्वास्त किया कि युवाओं को खेल संसाधन, प्लेटफॉर्म व खिलाड़ियों को सम्मान दिलाना के लिए सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग निरंतर चलती रहेगी। सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने तथा उन्हें सम्मानित करने में अहम भूमिका निभा रहा है।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE