19 July 2023   Admin Desk



कोयला और लिग्नाइट खानों की स्टार रेटिंग के लिए पंजीकरण की तिथि बढ़ाई गई

नई दिल्ली NEW DELHI: कोयला मंत्रालय ने व्यापक भागीदारी सुगम बनाने और सटीक स्व-मूल्यांकन सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत कोयला और लिग्नाइट खानों की स्टार रेटिंग हेतु पंजीकरण और स्व-मूल्यांकन के लिए अंतिम तिथि 15 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई 2023 कर दी है।

समस्त कोयला और लिग्नाइट खानों की वित्त वर्ष 2022-23 की स्टार रेटिंग के लिए पंजीकरण हेतु 30 मई, 2023 को एक अधिसूचना जारी की गई थी। इसके बाद, 1 जून, 2023 से स्टार रेटिंग पोर्टल पंजीकरण के लिए सुलभ हो गया और इसकी प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है। 14 जुलाई 2023 तक 377 खानें पोर्टल पर पंजीकृत हो चुकी थीं । यद्यपि अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने और अधिक खानों को पंजीकरण करने और स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया को पूरा करने का अवसर देने के लिए कोयला मंत्रालय ने समय-सीमा बढ़ाने का निर्णय लिया है।

कोयला मंत्रालय टिकाऊ खनन पद्धतियों को बढ़ावा देने तथा कोयला और लिग्नाइट खानों के समग्र प्रदर्शन में सुधार के लिए स्टार रेटिंग प्रणाली के महत्व पर जोर देता है। यह सभी पात्र खानों को पर्यावरणीय स्थिरता, सुरक्षा और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति अपनी संकल्पबद्धता प्रदर्शित करने के लिए पंजीकरण के लिए बढ़ाई गई अवधि का लाभ उठाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva