October 16, 2023   Admin Desk   



CG NEWS: विश्व पैलिएटिवकेयर दिवस पर संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन द्वारा जागरूकता कार्यक्रम

रायपुर RAIPUR:  विश्व हॉस्पिस एवं पैलिएटिवकेयर दिवस के अवसर पर संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के द्वारा पैलिएटिवकेयर पर जागरूकता लाने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम का आयोजन शनिवार 14 अक्टूबर को किया गया। जिसमे राज्य के अलग अलग अस्पतालों के चिकित्सक व कैंसर विशेषज्ञ उपस्थित थे। 

इस कार्यक्रम में संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के फाउंडर डॉ. यूसुफमेमन, पेन एवं पैलिएटिवकेयर विशेषज्ञ डॉ. अविनाश तिवारी जो की, रक्त रोग एवं ब्लड कैंसर विशेषज्ञ डॉ. विकास गोयल, सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. अर्पण चतुर्मोहता, सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. दिवाकर पांडेय, कीमोथेरेपी विशेषज्ञ डॉ. अनिकेत ठोके, मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. राकेश मिश्रा, सीनियर दर्द निवारक विशेषज्ञ डॉ. हितेन मिस्त्री मौजूद थे।

इस अवसर पर पेन एवं पैलिएटिव मेडिसिन विभाग संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल के कंसल्टेंट डॉ. अविनाश तिवारी जो की पैलिएटिवमेडिसीन के राज्य के एकमात्र एमडी डॉक्टर हैं एवं पूर्व में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई, एवं एम्स जैसी संस्थाओं में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, ने पैलिएटिवकेयर व कैंसर से संबंधित दर्द व अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी साझा की, व बताया की पैलिएटिवकेयर के बारे में  भ्रांतियां मरीज तथा चिकित्सकों के मध्य में भी हैं, इस कारण मरीज कैंसर जैसी बीमारी से जुड़ी समस्याओं को लेकर पैलिएटिवकेयर विशेषज्ञ तक नहीं पहुंच पाते हैं। अगर कैंसर ट्रीटमेंट के साथ साथ पैलिएटिवकेयर का भी साथ में चुनाव किया जाए तो ऐसे मरीजों की जीवन की गुणवत्ता मे काफ़ी सुधार लाया जा सकता है।

डॉ. यूसुफमेमन ने बताया की पैलिएटिवकेयर को कैंसर ट्रीटमेंट के साथ देने से मरीज की तकलीफ को नियंत्रित किया जा सकता है। डॉ. विकास गोयल, डॉ. अर्पण चतुर्मोहता, डॉ. दिवाकर पांडेय, डॉ. अनिकेत ठोके एवं डॉ. राकेश मिश्रा ने कैंसर ट्रीटमेंट एवं केयर में पैलिएटिवकेयर के महत्व के बारे में अपने मरीजों से जुड़े उदाहरणों के बारे में बताते हुए अपने अनुभव साझा किए। 

डॉ हितेन मिस्त्री ने कैंसर पेन के मैनेजमेंट से जानकारी भी साझा की तथा बताया के कैंसर पेन मैनेजमेंट में पैलिएटिवकेयर एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।




Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE