07 January 2024   Admin Desk



CG NEWS: सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से दुर्लभ बीमारी से पीड़ित किशोर का हुआ सफल इलाज

रायपुर Raipur, CG: छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले का एक 15 साल का आदिवासी बच्चा अजय, एमाइलॉयडोसिसनाम की दुर्लभ बिमारी से जूझ रहा था। यहबीमारी लाखों लोगों में किसी एक को होती है, अजय कुछ ही साल का था जब उसके माता-पिता गुजर गए और अब वो अपने बड़ेभाई के साथ रहता है अजय का बड़ा भाई चपरासी है और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है। 

अजय की बीमारी 5 महीने पहले शुरू हुई जिसमे उसके पेट मे बहुत दर्द था उसे बुखार के साथ-साथ 4 महीने से गले और  पैर मे सूजन भी थी जिसके कारण उसे कमजोरी आ गयी थी। स्थानी डॉक्टर को कोई गंभीर बीमारी की आशंका हुई तो उन्होंने उसे रायपुर स्थित एमएमआई नारायणा हॉस्पिटल रेफर कर दिया, जहां डॉ. यशवंत कश्यप (मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट) ने जाँच मे पाया की अजय को  एमाइलॉयडोसिस (जिसमे पेट की तीली के पास प्रोटीन जमा हो जाता है) नामक दुर्लभ बीमारी के साथ ब्लड कैंसर भी है। डॉ. यशवंत कश्यप ने अजय काकीमोथेरपी, टारगेटेड थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी की मदद से थिल किया। 

एमएमआई नारायणा हॉस्पिटल औरअन्य मीडिया ने मिल कर एक कोशिश के तहत अजय का इलाज के लिए फंड जमा किया जिसमे सोसायटी, कॉर्पोरेट ऑफिसेस, स्कूल-कॉलेजों और सामाजिक संस्थाओं के द्वारा प्रशंसनीय सहयोग प्राप्त हुआ। पहल में डॉ. यशवंत कश्यप, एमएमआई नारायणा हॉस्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर तपानी घोष, रवि भगत, रोटरी क्लब ऑफ कोसमो पॉलिटन के जितेंद्र अग्रवाल, भारतद्वाज ग्रुप के डायरेक्टर लाकेश चंद्राकर, मायएफ एम के रिजनल बिजनेस हेड शाजी लोकोश व आइकॉन सोलरेन, ब्लू लाइन पाइप, भारतद्वाज स्काई, देशकर (डिजीटल प्लेटफॉर्म) ने साथ दिया। 

अब अजय कैंसर से ठीक हो चुका है पर अभी भी समाज मे अजय जैसे कई और बच्चे  है जो कैंसर से पीड़ित है जिनकी हमे कैंसर से लड़ने मे मदद करनी चाहिए। 



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva