08 January 2024   Admin Desk



CG NEWS: कोण्डागांव: टीबी मुक्त भारत के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में छात्र-छात्राओं ने लोगों को किया जागरूक

कोण्डागांव Kondagaon, CG: टीबी मुक्त भारत अभियान अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन दहिकोंगा शासकीय हाई स्कूल के तत्वाधान में ग्राम पंचायत बनउसरी में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में किया गया। इसके अंतर्गत जिले के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े बच्चों द्वारा पांचवे दिन स्वास्थ्य चर्चा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। 

इस अवसर पर संस्कृति कार्यक्रम एवं बौद्धिक चर्चा में टीबी मुक्त भारत विषय पर छात्र छात्राओं तथा ग्रामीणों से वार्ता किया गया। जिसमें चर्चा की गयी कि भारतवर्ष को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य 2025 रखा गया है। जिसके तहत देश के एक-एक पंचायत को टीबी मुक्त पंचायत बनाने की प्रक्रिया शुरू है। एक हजार की जनसंख्या में तीस सम्भावित व्यक्तियों का बलगम जांच करवाना अनिवार्य किया गया है। 

उक्त जांच में यदि किसी भी व्यक्ति में टीबी नहीं निकलता है तो उसे टीबी मुक्त पंचायत घोषित किया जा सकता है। टीबी की जांच, उपचार एवं दवाएं सभी निःशुल्क हैं। कार्यक्रम में विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकों ने भी विचार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में सरपंच कुस्टोराम कश्यप, विद्यालय के प्राचार्य, विद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी, पिरामल फाऊंडेशन से शशि बर्मन सहित विद्यालयीन छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva