January 22, 2024   Admin Desk   



CG NEWS: संजीवनी कैंसर फाउंडेशन, पॉजिटिव हेल्थ जोन द्वारा हॉलिस्टिक जागरूकता कार्यक्रम

रायपुर Raipur, CG: पॉजिटिव हेल्थ जोन एवं संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन ने लोगों में इंटीग्रेटिव होलिस्टिक ऑन्कोलॉजी के कैंसर केयर में फायदों के बारे में जागरूकता फैलाने हेतु एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के फाउंडर एवं सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. यूसुफमेमन, पॉजिटिव हेल्थ जोन के फाउंडर डॉ. अनिल गुप्ता, हेल्थ एवं लाइफ कोच डॉ. नरेंद्र पांडेय, डॉ. स्मृति सिंह एवं क्षेत्र के जागरूक नागरिक शामिल थे। 

डॉ अनिल गुप्ता ने कहा की कैंसर अब लाइलाज नहीं है लेकिन हम अपने मन और विचारों में इसे बहुत बड़ा बना लेते है। दरअसल कैंसर का कारण नशा, असंतुलित खानपान अनियमित दिनचर्या के साथ-साथ मानसिक और भावनात्मक कमजोरियां भी होती है। स्ट्रेस एक अनदेखा प्रमुख कारण है जिससे हमारे शरीर में प्रवाहित होने वाली लाईफ फ़ोर्स एनर्जी का संतुलन बिगड़ जाता है और यही असंतुलन कई बीमारियों का कारक होता है। वर्तमान में मशीनों द्वारा लाईफ फ़ोर्स एनर्जी के संतुलन को देखा जा सकता है और वैदिक विज्ञान के द्वारा इसे पुन: संतुलित कर बीमारयों को न केवल ठीक किया जा सकता है अपितु भविष्य में होने वाली बीमारियों से बचा भी जा सकता है।

डॉ. यूसुफ मेमन ने कहा की संतुलित आहार और संयमित दिनचर्या से हम कैसर जैसी गम्भीर बीमारियों से बच सकते है संजीवनी कैसर हॉस्पिटल के ओंकोलाजी विभाग द्वारा हम कैंसर के मरीजो पर दवाओं के साथ-साथ रोगी के मानसिक एवं भावनात्मक स्थिति पर भी कार्य कर रहे है जिसमे विशेष प्रकार के योग और मैडिटेशन का सहारा लिया जाता है।

डॉ नरेंद्र ने बताया की हम होलिस्टिकओन्कोलोजी विभाग में वैदिक विज्ञान के विशेष पद्धितियों को वैज्ञानिक तथ्यों द्वारा मरीजो पर प्रयोग कर रहे जिससे उनपर दवाओं आदि का असर जल्दी होता है मरीज के शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE