February 27, 2024   Admin Desk



संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन एवं रोटरीक्लब रायपुर द्वारा नि:शुल्क ब्लड टेस्ट शिविर

रायपुर Raipur, Chhattisgarh, India: 27 फरवरी को शासकीय हायरसेकेंडरी स्कूल अम्लीडीह, रायपुर में संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन एवं रोटरीक्लब रायपुर द्वारा नि:शुल्क ब्लड टेस्ट शिविर, रक्तदान शिविर एवं कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस कार्यक्रम में संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के फाउंडर एवं सीनियर कैंसर सर्जन डॉ यूसुफ मेमन, मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. राकेश कुमार मिश्रा, प्रधानाचार्य नितिनतालोकर एवं अन्य आचार्यगण, रोटेरियन प्रदीप शीतूत (प्रेसिडेंट), रोटेरियन जयंत थोरत (सेक्रेटरी), रोटेरियन भरत डागा (IPP), रोटेरियन प्रतिमा नायडू (AG), तन्मय डागा एवं समस्त विद्यार्थी उपस्थित थे।

विशेषतया, इस कार्यक्रम में नि:शुल्क ब्लड टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई जिसका समस्त स्कूल विद्यार्थियों ने लाभ लिया। स्कूल से संलग्न महाविद्यालय के युवा विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने रक्तदान शिविर में भी हिस्सा लिया।

डॉ. राकेश कुमार मिश्रा ने इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के विभिन्न कैंसर संबधी सवालों के जवाब दिए। उन्होंने बताया की आजकल सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए एचपीवीवैक्सीनेशन उपलब्ध है जिसे 9 से 15 वर्ष की बच्चों को लगवा कर भविष्य में उन्हें सर्वाइकल कैंसर के होने के खतरे से उन्हें बचाया जा सकता है। वैसे इसका सबसे बेहतर असर कम उम्र के बच्चों में पाया गया है पर इसे सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि खासकर अविव्याहित महिलाओं में भी लगाकर काफी हद तक सर्वाइकल कैंसर से बचा जा सकता है।

डॉ. यूसुफ मेमन, रोटरीयनप्रेसिडेंट प्रदीप शीतूत एवं प्रधानाचार्य नितिनतालोकार ने बच्चों को ध्यान लगाकर पढ़ाई करने एवं नियमित व्यायाम, योग, एवं सात्विक भोजन लेकर शरीर को स्वस्थ रखने की सलाह दी। डॉ मेमन ने बताया की तंबाकू उत्पादों से दूरी बनाए रखने से कैंसर से काफी रोकथाम की जा सकती है।

रोटेरियन जयंत थोरत (सेक्रेटरी), रोटेरियन भरत डागा (IPP), एवं रोटेरियन प्रतिमा नायडू (AG) ने विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने बताया की एक अच्छे शिक्षक के दिशा निर्देशन से निरंतर अभ्यास एवं प्रयास करते रहने से किसी भी लक्ष्य को पाया जा सकता है।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE