February 28, 2024   Admin Desk



आदिवासी युवाओं के सपनों को साकार कर रहा अदाणी का 'एकलव्य’

* आठ ग्रामों के 28 चयनित विद्यार्थियों को मिली छात्रवृत्ति

रायगढ़ Raigarh, Chhattisgarh, India: अदाणी फॉउंडेशन ने जिले के तमनार विकासखण्ड के मेधावी आदिवासी विद्यार्थियों को ‘एकलव्य छात्रवृत्ति’ प्रदान किया है। गारे पेल्मा III कॉलरी लिमिटेड (जीपी3सीएल) के सामाजिक सरोकारों के अंतर्गत ग्राम ढोलनारा में मंगलवार, 27 फरवरी 2024 को आयोजित एक कार्यक्रम में अंचल के 8 ग्रामों के 28 चयनित विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की गई। इस योजना की चयन प्रक्रिया में जीपी3सीएल के आसपास के कुल 18 ग्रामों को चुना गया था, जिसके पश्चात ग्राम डोलेसरा के 03, चितवाही के 03, पाता के 01, कुंजेमुरा के 03, मिलुपारा के 08, करवाही के 04, मुड़ागांव के 01 तथा खम्हरिया के 05 छात्रों को वित्तीय सहयोग प्रदान किया गया। इस योजना से इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, कम्प्यूटर, नर्सिंग, माइनिंग, एमबीबीएस तथा फार्मेसी जैसे पाठयक्रमों में अध्ययनरत छात्र-छात्रायें लाभान्वित हुये हैं। अदाणी फाउंडेशन द्वारा क्षेत्र के प्रतिभावान आदिवासी विद्यार्थियों जो रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे हैं, की शिक्षा में एकलव्य छात्रवृत्ति के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बुढ़ा गुप्ता गौटिया थे और अध्यक्षता बिहारी लाल पटेल ने की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर बंशीधर चौधरी, अरूण कुमार राय, बंशी पोर्ते, यादलाल नायक, सीता राम चैधरी, संतोष बेहरा, तुला राम पटेल, धनीराम पटेल, अदाणी ग्रुप के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

अदाणी फाउण्डेशन ने इन सभी के शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत सेमेस्टर में लगने वाले कालेज फीस की राशि सीधे कॉलेज/संस्थान के नाम से डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) बनाकर प्रदान किया। इस सहायता से विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा पूरी करने में आर्थिक मदद मिली है ताकि वे अपने सपनों को निर्बाध रूप से पूरा कर सकें। साथ ही विद्यार्थियों को छात्रावास शुल्क के रूप में एक हजार रुपए प्रतिमाह अलग से प्रदान किया गया। आगामी वर्ष/सेमेस्टर की पढ़ाई के लिए आगे भी अदाणी फाउण्डेशन लगातार सहयोग करेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये बुढ़ा गुप्ता गौटिया ने कहा, “अदाणी फाउंडेशन की इस योजना से क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों को रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रेरणा मिल रही है। विद्यार्थियों के लिए यह योजना बहुत ही मददगार साबित होगी, जिससे वे शिक्षित होकर बेहतर भविष्य प्राप्त करेंगे।"

अदाणी फाउंडेशन जिले के तमनार तथा पुसौर ब्लॉक में सामाजिक सहभागिता के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना विकास तथा आजीविका उन्नयन के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है, जिनमें स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अपने मोबाइल मेडिकल वैन द्वारा मरीजों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उनके घरों तक उपलब्ध कराई जा रही हैं।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE