Home >> Business

01 April 2024   Admin Desk



सेबी ने अपनी शिकायत निवारण प्रणाली का एक नया और उपयोगकर्ता के अधिक अनुकूल संस्करण – स्कोर्स 2.0 शुरू किया

नई दिल्ली New Delhi,INDIA: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने अपनी शिकायत निवारण प्रणाली का एक नया और उपयोगकर्ता के अधिक अनुकूल संस्करण – स्कोर्स 2.0 शुरू किया है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्कोर्स का नया संस्करण ऑटो-रूटिंग, ऑटो-एस्केलेशन, निगरानी और समयसीमा में कमी के माध्यम से प्रक्रिया को और अधिक कुशल बना देगा।

सेबी के मुताबिक, स्कोर्स 2.0 में शिकायतों के निवारण की समयसीमा घटाकर 21 दिन कर दी गई है। इसके अलावा, समीक्षा के दो स्तर होंगे। पहले स्‍तर पर ‘नामित निकाय’ द्वारा समीक्षा की जाएगी और यदि निवेशक असंतुष्ट है तो सेबी दूसरी समीक्षा करेगा। बाजार नियामक ने स्‍कोर्स पर निवेशक के आसान पंजीकरण के लिए केवाईसी पंजीकरण एजेंसी डेटाबेस जोडा है।

आज से निवेशक केवल स्‍कोर्स के नए संस्करण के जरिए ही शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह वेबसाइट https://scores.sebi.gov.in पर उपलब्ध है। पुरानी वेबसाइट, https://scores.gov.in केवल   पुरानी शिकायतों की स्थिति की जांच करने के लिए चालू रहेगी। सेबी ने जानकारी दी है कि पुराने स्‍कोर्स ऐप को बंद कर दिया गया है और जल्द ही एक नया ऐप शुरू किया जाएगा।

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva