02 May 2024   Admin Desk



उद्योग के लिए इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम (आईटीएस) प्रौद्योगिकी/ उत्पाद पुस्तिका और थर्मल कैमरा की टीओटी लॉन्च

नई दिल्ली NEW DELHI: इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इनट्रांस (InTranSE) प्रोग्राम के तहत सीडीएसी तिरुवनंतपुरम द्वारा डिजाइन और विकसित थर्मल कैमरे की स्वदेशी तकनीकों को मेसर्स आदित्य इन्फोटेक (सीपी प्लस) को ट्रांसफर कर दिया गया था। यह विकसित भारत@2047 के इनोवेशन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय की दिशा में एक कदम है।

थर्मल कैमरा: थर्मल स्मार्ट कैमरे में विभिन्न एआई आधारित एनालिटिक्स चलाने के लिए एक इनबिल्ट डेटा प्रोसेसिंग यूनिट (डीपीयू) है। स्वदेशी प्रौद्योगिकी को स्मार्ट शहरों, उद्योगों, रक्षा और स्वास्थ्य आदि सहित कई क्षेत्रों में उपयोग के लिए लक्षित किया गया है। इस कैमरे का क्षेत्र कार्यान्वयन, परीक्षण और सत्यापन सड़क यातायात एप्लिकेशन के लिए किया गया था।

आईटीएस प्रौद्योगिकी/उत्पाद पुस्तिका:

अनुसंधान एवं विकास समूह, इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इनट्रांस कार्यक्रम के तहत, यातायात नियंत्रण, सार्वजनिक परिवहन, सड़क सुरक्षा, यातायात एप्लिकेशन के लिए सेंसर आदि के लिए विकसित प्रौद्योगिकियों/उत्पाद/समाधान को एक पुस्तिका के रूप में संकलित किया गया है जिसे जागरूकता सृजन के लिए लॉन्च किया गया था।

प्रौद्योगिकी हस्तांतरण संबंधी दस्तावेजों का आदान-प्रदान इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव श्री एस कृष्णन; श्री भुवनेश कुमार, अतिरिक्त सचिव, इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय; प्रोफेसर एच पी खिंचा; श्रीमती सुनीता वर्मा, ईएंडआईटी में जीसी आरएंडडी, एमईआईटीवाई, सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, उद्योगों के सीईओ और सीटीओ की उपस्थिति में हुआ।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva