May 12, 2024   Admin Desk   



आसियान-भारत माल व्यापार समझौता संयुक्त समिति की चौथी बैठक संपन्न

नई दिल्ली NEW DELHI: एआईटीआईजीए (आसियान-भारत माल व्यापार समझौता) की समीक्षा के लिए संयुक्त समिति की चौथी बैठक 7-9 मई 2024 को मलेशिया के पुत्रजया में आयोजित की गई और इसकी सह-अध्यक्षता भारत  के वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव श्री राजेश अग्रवाल और मलेशिया के निवेश, व्यापार और उद्योग मंत्रालय की उप महासचिव (व्यापार) सुश्री मस्तूरा अहमद मुस्तफा ने की। इस बैठक में भारत और सभी 10 आसियान देशों के प्रतिनिधियों ने चर्चा में भाग लिया।

इसे पूरे क्षेत्र में व्यवसायों को व्यापार की दृष्टि से अधिक सुविधाजनक और लाभकारी बनाने हेतु एआईटीआईजीए की समीक्षा के लिए चर्चा मई 2023 में शुरू हुई थी। समीक्षा कार्य करने वाली संयुक्त समिति की अब तक चार बार बैठक हो चुकी है। संयुक्त समिति ने अपनी पहली दो बैठकों में समीक्षा वार्ता के लिए संदर्भ की शर्तों एवं बातचीत की संरचना को अंतिम रूप दिया और नई दिल्ली में 18-19 फरवरी 2024 को आयोजित अपनी तीसरी बैठक से एआईटीआईजीए की समीक्षा के लिए बातचीत शुरू की।

समीक्षा में समझौते के विभिन्न नीतिगत क्षेत्रों के मुद्दों को हल करने के लिए कुल 8 उप-समितियों का गठन किया गया है और इनमें से 5 उप-समितियों ने अपनी चर्चा शुरू कर दी है। सभी 5 उप-समितियों ने चौथी एआईटीआईजीए संयुक्त समिति को अपनी चर्चाओं के परिणामों की सूचना दी। इनमें से 'राष्ट्रीय व्यवहार एवं बाजार की सुलभता', 'उदगम के नियम', 'मानक, तकनीकी विनियम और अनुरूपता मूल्यांकन प्रक्रियाएं' और 'कानूनी एवं संस्थागत मुद्दे' से संबंधित चार उप-समितियों की बैठक मलेशिया के पुत्रजया में चौथी एआईटीआईजीए संयुक्त समिति की बैठक के साथ हुई। स्वच्छता एवं पादप स्वच्छता से संबंधित उप-समिति की बैठक पूर्व में 3 मई, 2024 को हुई थी। संयुक्त समिति ने उप-समितियों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया।

भारत के वैश्विक व्यापार में 11 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ आसियान भारत के प्रमुख व्यापार भागीदारों में से एक है। वर्ष 2023-24 के दौरान द्विपक्षीय व्यापार 122.67 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रहा। एआईटीआईजीए के उन्नयन से द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा। दोनों पक्ष अगली बार 29-31 जुलाई 2024 को पांचवीं संयुक्त समिति की बैठक के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता में मिलेंगे।

Source: PIB



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE