22 June 2024   Admin Desk



UP NEWS: प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ाया योग का मान, पूरी दुनिया में दिलाई पहचान: स्वाती सिंह पूर्व मंत्री

संवाददाता संतोष उपाध्याय

लखनऊ: पूरी दुनिया में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसी कड़ी में शुक्रवार को 'स्वाती फाउंडेशन' के तत्वावधान में आशियाना स्थित 'पतंजलि वेलनेस सेंटर' में योग शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान मौजूद लोगों को योग के लाभों के बारे में जानकारी देने के साथ योगाभ्यास भी कराया गया।

इस मौके पर पूर्व मंत्री एवं फाउंडेशन की अध्यक्ष स्वाती सिंह ने कहा कि योग दिवस की शुरुआत भारत ने की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को स्वास्थ्य और कल्याण के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में प्रस्तुत किया है। उनके प्रयासों के कारण, योग न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में लोकप्रिय हुआ है। उन्होंने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर योग के महत्व को रेखांकित किया और इसे एक स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। प्रधानमंत्री की पहल एवं प्रेरणा से देश और दुनिया भर में आज योग पूरे मनोयोग से मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 27 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव रखा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाए। इस प्रस्ताव को 177 सदस्य देशों का समर्थन मिला और इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई। 21 जून 2015 को पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जिसमें 192 देशों में लाखों लोगों ने भाग लिया। इस दिन को मनाने का उद्देश्य योग के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसे एक स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा बनाना है। 

इस मौके पर दुर्गा पाण्डेय, मुकेश सिंह, अंगद गिरी, रघुराज प्रताप सिंह, रिंकू राज, सोनू पाल, प्रिया पाण्डेय, जय प्रताप सिंह आदि शामिल रहे।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva