21 July 2024   Admin Desk



ग्वाटेमाला की टुम, मैक्सिको के टोरेस को दिया गया गांधी-मंडेला पुरस्कार

ग्वाटेमाला: ग्वाटेमाला की मानवाधिकार कार्यकर्ता रिगोबेर्ता मेंचू टुम और मेक्सिको के राजनीतिज्ञ विक्टर गाेंजालेज टोरेस को गांधी-मंडेला पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टुम को मानवाधिकार और टोरेस को स्वास्थ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया।

टुम को स्वदेशी लोगों के अधिकारों और जातीय-सांस्कृतिक सामंजस्य की दिशा में किए गए कार्यों के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं। उन्हें 1992 में नोबेल शांति पुरस्कार और 1998 में प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस पुरस्कार भी मिला।

गांधी-मंडेला फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि टुम का काम वैश्विक स्तर पर स्वदेशी अधिकारों के लिए लड़ाई को प्रेरित और नेतृत्व करता रहेगा। स्वामी अवधेशानंद गिरि की अध्यक्षता में गांधी मंडेला फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है। इसका गठन महात्मा गांधी और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के अपनाए गए अहिंसा के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

गांधी मंडेला फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है। जिसका गठन महात्मा गांधी और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला द्वारा दिए गए अहिंसा के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

इस पुरस्कार में भारत, नेपाल और बांग्लादेश के पांच पूर्व मुख्य न्यायाधीशों और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीशों वाली जूरी द्वारा हस्ताक्षरित एक पदक और एक प्रमाण पत्र शामिल हुए हैं।



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE