27 July 2024   Admin Desk



पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने आज नई दिल्‍ली के पृथ्‍वी भवन मुख्‍यालय में अपना 18वां स्‍थापना दिवस मनाया

नई दिल्ली: पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने आज नई दिल्‍ली के पृथ्‍वी भवन मुख्‍यालय में अपना 18वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस मंत्रालय की स्‍थापना 27 जुलाई 2006 में हुई थी। इस मंत्रालय ने पृथ्‍वी प्रणाली विज्ञान में महत्‍वपूर्ण योगदान के लगभग दो दशक पूरे कर लिए हैं। भारत सरकार के मुख्‍य वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद इस वर्ष स्‍थापना दिवस के मुख्‍य अतिथि थे। 

इस कार्यक्रम के दौरान पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम रविचन्‍द्रन ने कहा कि अपनी स्‍थापना के 18 वर्षों बाद विभाग को अपनी कई उपलब्‍धियों पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि विभाग को आगे की चुनौतियों विशेषकर खाद्य, जल, ऊर्जा, स्‍वास्‍थ्‍य और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तैयार भी रहना चाहिए। 

मंत्रालय ने अपने स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में ‘भारत में चक्रवात चेतावनी पर मानक संचालन प्रक्रिया और उच्च प्रभाव वाले मौसम की घटनाओं की निगरानी और पूर्वानुमान के लिए कई पुस्‍तकों का लोकार्पण किया। मंत्रालय ने भारतीय विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के एनोम्यूरन केकड़ों की टैक्सोनॉमी और सिस्टमैटिक्स शीर्षक से एक कैटलॉग और 14वें भारतीय आर्कटिक अभियान-2023-24 पर एक समेकित रिपोर्ट भी जारी की।

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva