31 July 2024   Admin Desk



एईआरबी ने 500 मेगावाट प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर की "फर्स्‍ट एप्रोच टू क्रिटिकेलेटी" को अनुमति दी

नई दिल्ली: परमाणु ऊर्जा विनियामक बोर्ड (एईआरबी) ने तमिलनाडु के कलपक्कम में 500 मेगावाट प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर (पीएफबीआर) के "फर्स्ट अप्रोच टू क्रिटिकलिटी" को आधिकारिक तौर पर अनुमति दे दी है, जो भारत का पहला स्वदेशी पीएफबीआर है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि में रिएक्टर कोर में ईंधन भरना और "लो पावर फिजिक्स एक्सपेरिमेंट्स" की शुरुआत शामिल है।

यह मंजूरी समीक्षा प्रक्रिया के बाद मिली है, जिसमें चरणबद्ध कोर लोडिंग कार्य शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में, कोर लोडिंग की शुरुआत कंट्रोल सब-असेंबली और ब्लैंकेट सब-असेंबली को जोड़ने से हुई, जो सभी एईआरबी की सख्त निगरानी में किए गए।

एईआरबी ने एक विस्तृत बहु-स्तरीय सुरक्षा समीक्षा की है, जिसके साथ नियमित निरीक्षण और निवासी साइट पर्यवेक्षक टीम द्वारा निरीक्षण भी किया जाता है। विस्तृत सुरक्षा प्रस्तुतियों, समीक्षा परिणामों और साइट के दौरे के व्यापक मूल्यांकन के बाद, बोर्ड ने व्यवस्थित विनियामक निरीक्षण की पुष्टि की है और आवश्यक अनुमतियाँ प्रदान की हैं।

आगामी अंतिम चरण में, रिएक्टर कोर में ईंधन उप-संयोजनों को पेश किया जाएगा। एक बार जब एक स्‍थायी परमाणु विखंडन श्रृंखला प्रतिक्रिया प्राप्त हो जाती है, जो रिएक्टर के महत्‍व बताती है, तो रिएक्टर के व्यवहार का आगे आकलन करने और समझने के लिए कम शक्ति के भौतिकी प्रयोगों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

यह प्राधिकरण भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के एक प्रमुख घटक पीएफबीआर के संचालन की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) द्वारा कमीशन किया गया 500 मेगावाट सोडियम-कूल्ड प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर देश की परमाणु ऊर्जा क्षमताओं को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva