08 September 2024   Admin Desk



ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह की बैठक 2024 रूस के सोची में आयोजित की गई

नई दिल्ली: रूस की अध्यक्षता के अंतर्गत दूसरी और अंतिम ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की बैठक रूस के सोची में आयोजित की गई। श्रम और रोजगार मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. महेंद्र कुमार के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक घोषणा के मसौदे पर विचार-विमर्श में भाग लिया, जिसे 9-10 सितंबर 2024 को होने वाली श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक के दौरान अपनाया जाएगा।

रोज़गार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की बैठक मंत्रिस्तरीय घोषणा को अंतिम रूप देने पर केंद्रित थी। रोजगार कार्य समूह की बैठक में विचार-विमर्श पिछली बैठकों के परिणामों को आगे बढ़ाने वाले प्रतिनिधियों के विचार विमर्श के साथ शुरू हुआ। चर्चा के लिए जीवन भर सीखने की रणनीति, व्यावसायिक मार्गदर्शन, रोजगार सेवाओं का आधुनिकीकरण, सुरक्षित और स्वस्थ कामकाजी परिस्थितियों को सुनिश्चित करना और सामाजिक समर्थन व्यवस्था प्राथमिकता वाले क्षेत्र थे।

बैठक के दौरान ब्रिक्स संगठन के सदस्य देशों यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों के अलावा, नए सदस्य देशों यानी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), मिस्र, ईरान के प्रतिनिधियों और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संघ (आईएसएसए) के प्रतिनिधियों ने प्राथमिकता वाले मुद्दों पर भी सुझाव दिए। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने काम की बदलती दुनिया की मांगों को पूरा करने के लिए कार्यबल के पुन: कौशल और उन्नयन की आवश्यकता पर बल दिया।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva