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25 September 2022   bharatiya digital news Admin Desk



डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा दे रहा भारतीय रेलवे

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशनों पर खानपान इकाइयों के माध्यम से खाद्य पदार्थों की खरीद के लिए डिजिटल लेनदेन की व्यवस्था को प्रोत्साहित किया जा रहा है और 8878 स्थिर इकाइयों में डिजिटल भुगतान की सुविधा है। इसके अलावा, खानपान इकाइयों में हैंडहेल्ड पीओएस मशीनें मुद्रित बिल और रसीदें बनाने के लिए प्रदान की जा रही हैं जो किए गए लेनदेन के सभी विवरणों को दर्शाती हैं और ओवरचार्जिंग की शिकायतों को दूर करती हैं। वर्तमान में 596 ट्रेनों में 3081 पीओएस मशीनें उपलब्ध हैं। 4316 स्थिर इकाइयां पीओएस मशीन के साथ उपलब्ध हैं। ट्रेनों में यात्रियों के लिए उपलब्ध विकल्पों की सीमा को बढ़ाने के लिए, भारतीय रेलवे पर ई-खानपान सेवाएं शुरू की गई हैं। ई-खानपान सेवाओं का प्रबंधन आईआरसीटीसी द्वारा किया जाता है। यात्री ई-टिकट की बुकिंग के समय या ट्रेन में यात्रा करते समय ऐप/कॉल सेंटर/वेबसाइट/1323 पर कॉल करके अपनी पसंद के भोजन का प्री-ऑर्डर दे सकते हैं। ई-कैटरिंग सेवा वर्तमान में 1755 सेवा प्रदाताओं और 14 फूड एग्रीगेटर्स के माध्यम से 310 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है, जो प्रतिदिन औसतन 41,844 भोजन की आपूर्ति करती है। Source: Agency



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