September 26, 2022   Admin Desk   



एनिमिया मुक्त जशपुर हेतु स्कूल, आंगनबाड़ियों में बच्चों को आयरन टेबलेट का कराया जा रहा सेवन

जशपुरनगर: कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के निर्देशन में जिले के सभी शैक्षणिक संस्थाओ स्कूल, आश्रम छात्रावास, आंगनबाड़ियों में एनिमिया मुक्ति के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सभी संस्थानों में बच्चों का हीमोग्लोबिन जांच एवं आयरन टेबलेट का सेवन सुनिश्चित किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी जे.के. प्रसाद, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास अरुण पांडे, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला मिशन समन्वयक नरेन्द्र सिन्हा द्वारा स्कूल एवं आंगनबाड़ियों का निरीक्षण कर बच्चों को टेबलेट सेवन की जानकारी ली। साथ ही बच्चों को नियमित रूप से टेबलेट का सेवन करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

डीईओ प्रसाद ने महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों का निरीक्षण कर शाला में बच्चों को एनीमिया व कुपोषण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उनकी उपस्थिति में बच्चों द्वारा एनीमिया मुक्ति हेतु आयरन टेबलेट के सेवन किया गया। राजीव गांधी शिक्षा मिशन के सिन्हा द्वारा भी स्कूलों का निरीक्षण कर वहाँ विद्यार्थियों को कुपोषण स्तर में कमी लाने हेतु आयरन टेबलेट सेवन हेतु प्रेरित किया गया।

इसी प्रकार डीपीओ पांडे द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में किशोरी बालिकाओं को आयरन टेबलेट के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में बताया गया। उन्होंने सभी को कुपोषण स्तर में कमी लाने हेतु भोजन में स्थानीय भाजी, मुनगा, एवं हरी सब्जियों का सेवन करने की समझाईश दी साथ ही पोषण आहार के तहत मिलने वाले रेडी टू इट एवं गर्म भोजन का भी नियमित रूप से सेवन करने के लिए कहा। इस दौरान केंद्र में उपस्थित किशोरी युवतियों को आयरन टेबलेट का सेवन कराया गया।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE