28 October 2022   Admin Desk



जीवन की सुरक्षा हेतु नशा मुक्ति शपथ चिकित्सा शिविर का किया आयोजन

लखनऊ/ संवाददाता- संतोष उपाध्याय सरोजनीनगर: उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर क्षेत्र स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय चंद्रावल में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ के द्वारा संचालित मिशन पिंक हेल्थ का मेडिकल चिकित्सा शिविर डॉ. मिथिलेश सिंह के द्वारा आयोजित किया गया। बालिकाओं के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं की जांच कर उन्हें उससे जुड़ी हुई दवाएं उपलब्ध कराए गए तथा एडोलिसेंस एजुकेशन के प्रति जागरूक करते हुए महामारी तथा अन्य मुद्दों की चर्चा की गई जिसमें डॉ. अनूप सिंह चौहान डॉ. निरुपमा मिश्रा और डॉ. प्रियंका मौर्या ने अतिथि चिकित्सक के रूप में प्रतिभाग किया।

उच्च प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका उषा त्रिपाठी ने बच्चों को स्वच्छता और स्वास्थ्य से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण बातें बताई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले बच्चों को अक्सर उनके माता-पिता विद्यालय में भेज तो देते हैं पर उनकी किताब कॉपियां और अस्वस्थ होने पर दवा दिलाने की बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि शुरू से ही बालिकाएं और बच्चे खानपान और पोषण के प्रति ध्यान दें तो निश्चित रूप से बीमारियों को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

भारतीय नागरिक परिषद के महामंत्री रीना त्रिपाठी ने बताया कि बच्चों के माता-पिता को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिए और इस प्रकार लगने वाली चिकित्सा शिविर में उनसे जुड़ी हुई सभी समस्याओं को रखने के लिए उन्हें भी आमंत्रित किया जाएगा। यदि गांव स्तर पर परिजन नशे से दूर रहें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें तथा नशे में में खर्च किये जाने वाले पैसे को बचाकर अपने बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में खर्च करें तो निश्चित रूप से देश की दिशा और दशा दोनों बदलने में देर नहीं लगेगी।

इसी क्रम में डॉ प्रियंका मौर्या ने सभी बच्चों को नशा मुक्त भारत बनाने के अभियान से जोड़ते हुए नशामुक्ति की शपथ दिलाई। ऊषा त्रिपाठी प्र.अ., छाया दीप, अखिलेश मिश्रा ,चन्द्रप्रभा, नीलमपाल, स्वाती बाजपेई, आरती, मधुरिमा, वन्दना कुशवाहा तथा विद्यालय के सभी बच्चों ने चिकित्सा शिविर में भाग लिया और संबंधित समस्याओं का निस्तारण करा कर दवा प्राप्त की। Title in English: Drug de-addiction pledge medical camp organized for the safety of life.



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva