28 October 2022   Admin Desk



भारत और यूरोपीय संघ के बीच प्रवासन और गतिशीलता पर छठी उच्चस्तरीय वार्ता कल ब्रुसेल्स में आयोजित की गई

नई दिल्ली: भारत और यूरोपीय संघ के बीच प्रवासन और गतिशीलता पर छठी उच्चस्तरीय वार्ता कल ब्रुसेल्स में आयोजित की गई। बैठक में अवैध प्रवासन की रोकथाम सहित सुरक्षित, व्यवस्थित और वैध प्रवासन को बढ़ावा देने के मुद्दों पर विस्‍तार से चर्चा की गई।

दोनों पक्षों ने प्रतिभाशाली पेशेवरों, छात्रों और कुशल कार्यबल को एक-दूसरे के यहां आने-जाने की सुविधा देने के लिए सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर भी चर्चा की। उन्होंने प्रवासन और गतिशीलता पर भारत-यूरोपीय संघ के मुख्‍य एजेंडे को सफलता से लागू करने पर संतोष व्यक्त किया।

भारत और यूरोपीय संघ के राजनयिक संबंधों के 60 वर्ष पूरे हो चुके हैं। ऐसे में यह वार्ता दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। बैठक की अध्‍यक्षता कांसुलर, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव डॉ औसाफ सईद और यूरोपीय आयोग के प्रवासन और गृह मामलों के महानिदेशक मोनिक परियाट ने संयुक्‍त रूप से की।

बैठक में ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के राजनयिक मिशनों के प्रतिनिधियों को पर्यवेक्षकों के रूप में आमंत्रित किया गया था। भारत और यूरोपीय संघ के बीच पिछली उच्‍चस्‍तरीय वार्ता जुलाई 2019 में नई दिल्ली में हुई थी। Source: AIR Title in English: The 6th High Level Dialogue on Migration and Mobility between India and the EU was held in Brussels yesterday.



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva