03 December 2022   Admin Desk



लखनऊ की पांचो तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 534 प्रकरण प्राप्त हुए

लखनऊ/ संवाददाता - सन्तोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि जनपद की पांचों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनसामान्य की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाना सरकार की प्राथमिकता है जिसके क्रम में तहसील व थानों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें स्थानीय नागरिक उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते है।

लखनऊ की पांचो तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 534 प्रकरण प्राप्त हुएजिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी जनता की इन शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से एक सप्ताह में करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर जांच कर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करायें और यदि संज्ञान में आया कि निस्तारण की गुणवत्ता से शिकायत कर्ता संतुष्ट नही है या निस्तारण में लापरवाही बरती गयी है तो सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि तहसील मलिहाबाद में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 172 प्रकरण प्राप्त हुये, जिसमें से 45 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिये गये कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करा दिया जायें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान ज़िलाधिकारी द्वारा तहसील परिसर में ज़रूरतमन्द लोगो को कम्बलों का वितरण किया गया। साथ ही निर्देश दिया कि नगरी व ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी दशा में कोई भी व्यक्ति खुले में सोने न पाए। सभी अधिकारीगण अपनी गाड़ियों में कम से कम 20-20 कम्बल रखे और ज़रूरतमन्द लोगो को उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराए। साथ ही निराश्रित लोग जिनके रहने का कोई इंतिज़ाम नही है उनको रैनबसेरों में पहुँचाना सुनिश्चित कराए। सभी अधिकारीगण प्रतिदिन 6 बजे से फील्ड में रहते हुए ज़रूरतमन्द लोगो की मदद करे।

उक्त के बाद ज़िलाधिकारी द्वारा तहसील परिसर में ही 6 लोगो को मत्स्य पालन के पट्टे का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया। जिनका विवरण निम्नवत है। लच्छी राम कश्यप, छोटेलाल, शंकर लाल, अखलाक, संदीप, आदित्य राज है। ज़िलाधिकारी ने बताया गया कि शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवसो में तहसील सदर में 43 में से 6 प्रकरण का निस्तारण प्रकरण, तहसील मलिहाबाद में 172 में से 45 प्रकरण का निस्तारण, तहसील बी.के.टी. में 104 में से 19 प्रकरण का निस्तारण, तहसील मोहनलालगंज में 150 में से 18 प्रकरण का निस्तारण तथा तहसील सरोजनीनगर में 65 में से 5 प्रकरण का निस्तारण मौके पर किया गया। शेष प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को उपलब्ध करा दिये गये।

शनिवार के सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस 74, राजस्व एवं पुलिस संयुक्त 19, राजस्व 274, विकास 41, नगर निगम 03, शिक्षा 05, समाज कल्याण 20, चिकित्सा 02 तथा अन्य 96 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है। समाधान दिवस के पश्चात ज़िलाधिकारी द्वारा तहसील परिसर में लगे आईसीडीएस विभाग के पोषण स्टॉल अवलोकन किया गया। विभाग की एसीडीपीओ उषा उपाध्याय के द्वारा ब्लॉक की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ स्टॉल की साज सज्जा कराई गई। इस अवसर पर ज़िलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दो महिलाओं की गोदभराई एवम दो बच्चों का अन्नप्राशन करवाया गया।

उक्त के साथ ही ज़िलाधिकारी द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की गई। इसी प्रकार से क्षेत्र में अपना सक्रिय योगदान आगे भी देने के निर्देश दिए। उक्त के बाद ज़िलाधिकारी द्वारा तहसील परिसर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टाल का भी अवलोकन किया गया। अवलोकन के दौरान ज़िलाधिकारी द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओ से संवाद करते हुए उनको अच्छा कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। उक्त के बाद ज़िलाधिकारी द्वारा निपुण भारत योजना अंतर्गत चार दिवसीय ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण के स्टाल का भी अवलोकन किया गया उपस्थित समस्त अध्यापक/अध्यापिकाओं की सरहाना की गई।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल, एसीपी मलिहाबाद, उप ज़िलाधिकारी मलिहाबाद, तहसीलदार मलिहाबाद, ज़िला विकास अधिकारी, पुलिस, समाज कल्याण सहित विभिन्न स्तरों के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे। Title in English: A total of 534 cases were received in the five tehsils of Lucknow during the Sampoorna Samadhan Diwas.



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva