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16 September 2025   bharatiya digital news Admin Desk



आयुष मंत्रालय ने विशेष अभियान 4.0 के तहत 1116 जन शिकायतों का समाधान किया

नई दिल्ली: आयुष मंत्रालय ने विशेष अभियान 4.0 के सफल कार्यान्वयन से दक्षता, पारदर्शिता और स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। नवंबर 2024 और अगस्त 2025 के बीच आयोजित इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सुव्यवस्थित संचालन, कार्यस्थल के वातावरण में सुधार लाना और लंबित मामलों का निपटारा करना था।

इस अवधि के दौरान, मंत्रालय ने सांसदों के 56 संदर्भों, 12 संसदीय आश्वासनों, 9 राज्य सरकार के संदर्भों, 10 प्रधानमंत्री कार्यालय के संदर्भों, 1116 जन शिकायतों और 121 जन शिकायत अपीलों का निपटारा किया। आयुष मंत्रालय की यह महत्वपूर्ण उपलब्धि नागरिक सेवाओं और संस्थागत प्रभावशीलता को मजबूत करने के लिए मंत्रालय के निरंतर समर्पण को रेखांकित करती है।

आयुष मंत्रालय ने शिकायत निवारण में लगातार उच्च मानकों को बनाए रखा है। इसने केंद्रीय मंत्रालयों के बीच शिकायत निपटान की शीर्ष 10 रैंकिंग में अपना स्थान बनाए रखा है, जो नागरिक-केंद्रित शासन और जन समस्याओं के समय पर समाधान के प्रति इसकी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह उपलब्धि सार्वजनिक सेवा वितरण में विश्वास का निर्माण करते हुए लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए मंत्रालय के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाती है।

मंत्रालय अब विशेष अभियान 5.0 की तैयारी कर रहा है, जिसमें स्थिरता, स्वच्छता और मजबूत शिकायत निवारण तंत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस प्रयास के तहत, आयुष संस्थान, अनुसंधान परिषदें और राष्ट्रीय संगठन परिसरों, सार्वजनिक क्षेत्रों, हर्बल उद्यानों, जलाशयों, बस स्टेशन और सामुदायिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाएंगे। वरिष्ठ अधिकारियों और आयुष समुदाय के सदस्यों के नेतृत्व में आयुष भवन तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता पहलों से स्वच्छ, कुशल और अपशिष्ट मुक्त भारत में योगदान देने के मंत्रालय के दृष्टिकोण को बल मिलेगा।

Source: PIB



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