18 May 2023   Admin Desk



MP News: मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना निर्धन परिवारों के लिये वरदान: पटेल

भोपाल Bhopal: किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि निर्धन परिवारों के लिये मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना वरदान है। मंत्री पटेल ने हरदा जिले के ग्राम गोंदागाँव में सामूहिक विवाह समारोह में 111 नव-विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। क्षेत्रीय सांसद दुर्गादास उइके, टिमरनी विधायक संजय शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह, उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गहलोत, अमर सिंह मीणा, अन्य जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री पटेल ने कहा कि संवेदनशील मुख्यमंत्री द्वारा संचालित योजना से निर्धन परिवारों की बेटियों का विवाह भी धूमधाम से उत्साहपूर्वक होता है। योजना से लाभान्वित परिवारों को अब बेटियों के विवाह के लिये कर्ज लेने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी को संबल प्रदान करने के लिये कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर रही है।

मंत्री पटेल ने सामूहिक विवाह समारोह में शामिल सभी नव-दम्पत्तियों को पर्यावरण-संरक्षण की शपथ दिलाई। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को भी शपथ दिलाई कि वे भी पर्यावरण-संरक्षण के लिये अधिक से अधिक पौधे लगायेंगे।

मंत्री पटेल ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह स्थल पर विकासखण्ड स्तरीय आयुष शिविर का शुभारंभ भी किया। शिविर में लोगों का आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से नि:शुल्क उपचार किया गया। नव-विवाहित दम्पत्तियों को औषधीय पौधों का भी वितरण किया गया।

कृषि मंत्री पटेल गुरूवार को कृषि विज्ञान केन्द्र हरदा एवं जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम कोलीपुरा में हुई वसुमता क्लस्टर केम्प-2-सह-कृषक वैज्ञानिक परिचर्चा में शामिल हुए। उन्होंने किसानों को पर्यावरण सुरक्षा के साथ ही प्राकृतिक खेती के लिये शपथ दिलाई। मंत्री पटेल ने किसानों को शासन द्वारा संचालित की जा रही योजना की जानकारी भी दी।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva