May 28, 2023   Admin Desk



देश को मिला नया संसद भवन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - यह देश की दूरदर्शिता का जीता जागता उदाहरण है

नई दिल्ली New Delhi: देश को आज नया संसद भवन मि‍ल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह देश की दूरदर्शिता का जीता जागता उदाहरण है। नवनिर्मित संसद भवन का लोकार्पण करने के बाद श्री मोदी ने नई संसद को नई नियति के साथ एक नया प्रयास बताया है। उन्होंने कहा कि जब भारत आगे बढ़ता है, तो दुनिया आगे बढ़ती है। श्री मोदी ने कहा कि संसद का नया भवन भारत के विकास के साथ-साथ विश्व के विकास का आह्वान करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये सिर्फ एक इमारत नहीं है। ये आत्‍मनिर्भर भारत का प्रति‍बिंब है।

श्री मोदी ने सेंगोल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस संसद भवन में जब भी कार्यवाही शुरू होगी, सेंगोल हमें प्रेरित करता रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज सुबह संसद भवन में पुजारियों अर्थात अधीनम के साथ प्रवेश किया और हवन किया। श्री मोदी ने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला के साथ सेंगोल स्‍थापित किया और पट्टिका का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने भवन के निर्माण में शामिल लोगों को सम्‍मानित भी किया। प्रधानमंत्री सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भी शामिल हुए। श्री मोदी ने इस भवन की आधारशिला 10 दिसम्‍बर 2020 को रखी थी।

नया संसद भवन 65 हजार वर्ग मीटर में बना है। तिकोने आकार के कारण इसमें स्‍थान का अधिकतम उपयोग हुआ है। लोकसभा कक्ष में आठ सौ 88 सीटें हैं और इसकी विषय-वस्‍तु राष्‍ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है। राज्‍यसभा कक्ष में तीन सौ 84 सीटें हैं और यह राष्‍ट्रीय पुष्‍प कमल पर आधारित है।

Source: AIR



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE