03 June 2023   Admin Desk



CG News: मैट्स विश्वविद्यालय में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ

रायपुर Raipur: मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर के समाज कार्य विभाग द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर 31 जून को संगोष्ठी के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रो. के पी यादव कुलपति व विशिष्ट अतिथि कुलसचिव गोकुलनंदा पंडा द्वारा किया। 

जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. के पी यादव ने तंबाकू सेवन को रोकने के लिए सबसे पहले घर से शुरू करने आवश्यकता है, इसके लिए अभिभावक व परिवार के सदस्यों को विशेष रूप से जागरूक करने की आवश्यकता है। चूंकि वर्तमान परिपेक्ष्य में विभिन्न सरकारे ही तंबाकू के सेवन व विक्रय को खुली छुट दे रखी है, जिसका सीधा प्रभाव सबसे अधिक युवाओं में हो रहा है। ऐसे में विश्वविद्यालय की विशेष जवाबदेही बनती है कि विश्वविद्यालय स्तर पर तंबाकू निषेध परिसर बनाने की हम सभी प्रोफेसर को स्वेछा से पहल करें।  

इस क्रम में कुलसचिव गोकुलनंदा पंडा ने तंबाकू के सेवन को फैशन व उत्साहजनक वस्तु के रूप में अपनाएं जाने के प्रति सामाजिक स्वीकारिता को घातक बताया और रोकथाम के लिए सामुदायिक भागीदारी को सक्रिय करने की आवश्यकता है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर बैच व पोस्टर के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम करने के लिए समाज कार्य विभाग को विशेष रूप से बधाई दी व इस प्रकार आगे भी सृजनात्मक पहल करने के लिए मार्गदर्शन भी दिया।  

कार्यक्रम में समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दीना नाथ यादव आभार प्रस्तुति करते हुए तंबाकू व नशा को रोकने के लिए मटा पिता में पैरेंटिग एडुकेशन की अच्छी समझ रखने के आहवन किया| तथा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उपस्थित अतिथियों, सभी विभागाध्यक्षों व अध्यापकों का धन्यवाद किया।  

कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक डॉ संजय जांगड़े ने किया। इस अवसर पर मैट्स विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केपी यादव, रजिस्ट्रार गोकुलनंदा पंडा, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ राकेश सोनी, सहायक रजिस्ट्रार अमरीक, समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दीना नाथ यादव, सहायक प्रोफेसर प्रमिला देवांगन व विभिन्न सभी विभागों के विभागाध्यक्ष व अध्यापक मौजूद रहे।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva