29 June 2023   Admin Desk



UP News: न्यूयॉर्क में दिवाली के अवकाश की घोषणा पर बोले डॉ राजेश्वर सिंह- 'यह है नए भारत की प्रासंगिकता'

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका आज पूरी दुनिया में बज रहा है। वैश्विक स्तर पर भारत का कद लगातार बढ़ता जा रहा है और पीएम मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय व प्रभावशाली नेता के रूप में प्रख्यात हैं। 

हाल ही में अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह भारत की सभ्यता, संस्कृति और परंपरा का प्रतिनिधित्व किया उससे न केवल 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान बढ़ा बल्कि विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोग भी गौरवान्वित हुए। अब अमेरिका ने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा और सम्मान देते हुए एक बड़ी घोषणा की है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में दिवाली पर स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसकी घोषणा न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स ने सोमवार को की। 

मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि उन्हें गर्व है कि राज्य विधानसभा और राज्य सीनेट ने न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूलों में दिवाली की छुट्टी करने वाला विधेयक पारित कर दिया है। उनकी इस घोषणा के साथ ही न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले भारतीय समुदाय में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी। भारत के लोगों ने भी इस फैसले की सराहना की। 

सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह ने इस फैसले का स्वागत किया और न्यूयॉर्क सिटी के मेयर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मंगलवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से मेयर के ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, 'हिंदूओं का मुख्य त्योहार दिवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और अज्ञान से ज्ञान की ओर हमारी यात्रा को प्रतिबिंबित करता है। इस दिन अवकाश की घोषणा करने का निर्णय हमारे भाइयों और बहनों द्वारा विदेशों में अर्जित सम्मान तथा न्यू इंडिया की प्रासंगिकता को दर्शाता है। #शुभदिवाली'। 

बता दें कि अमेरिका में भारतीय संस्कृति का प्रभाव खासा प्रचलित है। यहाँ वाइट हाउस में भी दिवाली का उत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। पिछले साल राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी खूब धूमधाम से दिवाली मनाई थी। डोनाल्ड ट्रम्प और बराक ओबामा भी दिवाली को महत्व देते रहे हैं। इससे पहले अमेरिका के पेंसिल्वेनिया शहर में भी दिवाली पर अवकाश घोषित किया जा चुका है।




Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva