04 July 2023   Admin Desk



UP News: जिलाधिकारी द्वारा उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पंजीकरण हेतु इकाईयों को किया प्रेरित

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW: राजधानी लखनऊ में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक दिन मंगलवार को जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में जनपद के उद्यमियों / औद्योगिक संगठन के पदाधिकारियों तथा उद्यमों से सम्बन्धित जनपद के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण द्वारा प्रतिभाग किया गया। 

शासन के निर्देशानुसार यूआरसी (उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) पंजीकरण हेतु इकाईयों को प्रेरित किया गया तथा समिति को अवगत कराया गया कि उद्यम रजिस्ट्रेशन www.udyamregistration.gov.in पर निःशुल्क कराया जा सकता है, पंजीकृत सूक्ष्म इकाईयों को रू 0 5.00 लाख का दुघर्टना बीमा प्रदान किया जायेगा । पंजीकृत इकाईयों को टेण्डर में टर्न ओवर इएमडी तथा एक्सपीरियेन्स से छूट का लाभ प्राप्त होगा। विभिन्न सेक्टोरल पालिसी का लाभ प्राप्त करने तथा बैकों से ऋण प्राप्त करने में भी उद्यम रजिस्ट्रेशन लाभकारी है। 

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निवेश मित्र पोर्टल की भी गहन समीक्षा की गई। समीक्षा में निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के सम्बन्ध में पाया गया कि उप्र पावर कार्पोरेशन, रजिस्ट्रार फर्म्स सोसाइटी, हाउसिंग, फूड सेफ्टी एंड ड्रग्स विभाग, यूपीसीडा विभाग, इन्फारमेशन टेक्नोलाजी विभाग, फिल्म बन्धु के प्रकरण समय सीमा के बाहर लम्बित पोर्टल पर पाये गये है। 

अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि शीघ्र ही उद्यमियों को हैण्डहोल्डिंग करते हुए लम्बित प्रकरणों को निस्तारित किया जाय तथा भविष्य में समय सीमा के बाहर प्रकरण लम्बित पाये जाने पर सम्बन्धित विभाग के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही किया जाय। आवासीय एवं वाणिज्यिक क्षेत्र काकोरी मोड़ ग्राम नरौना सड़क के किनारे चोक नाली की सफाई हेतु उद्यमियों के अनुरोध के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि नगर निगम जोन-6 द्वारा नाली की सफाई का कार्य तत्काल प्रभाव से कराया जाय। अमौसी और सरोजनी नगर औद्योगिक क्षेत्र में लाइट लगाने हेतु उद्यमियों द्वारा किये गये अनुरोध के क्रम में नगर निगम के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि टेण्डर की कार्यवाही के उपरान्त औद्योगिक क्षेत्र में पूर्ण रूप से लाइट लगवा दी जायेगी तथा उक्त औद्योगिक क्षेत्र के रोड संख्या-8 की मरम्मत के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि उक्त रोड पर पैचवर्क करा दिया जाय जिससे उद्यमियों की आवागमन की समस्याओं का समाधान किया जा सके। 

विभिन्न राजकीय औद्योगिक आस्थानों/ औद्योगिक क्षेत्रों में किये गये अतिक्रमण को हटाये जाने के उद्यमियों के अनुरोध के क्रम में औद्योगिक क्षेत्र चिनहट की सड़कों पर वेन्डर्स के भारी वाहनों द्वारा किये गये अतिक्रमण तथा मटियारी चौराहे के पास टैम्पों एवं ई-रिक्शा चालकों तथा देवा रोड पर भारी वाहनों द्वारा अनियतंत्रित पार्किंग के सम्बन्ध में जोन-7 द्वारा अवगत कराया गया कि 17 जून 2023 से 18 जून 2023 तक अभियान चलाकर अतिक्रमण हटा दिया गया है। 

उद्यमी संगठनों द्वारा अध्यक्ष/जिलाधिकारी तथा समिति को विशेष आभार व्यक्त किया गया। राजकीय औद्योगिक आस्थान, तालकटोरा में भी 19 जून 2023 को अतिक्रमण हटाने हेतु दिये निर्देश के क्रम में नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया कि 12 जुलाई 2023 की तिथि निर्धारित की गयी है। 

अध्यक्ष/जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि उक्त औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही पूर्ण की जाय। अमौसी सरोजनी नगर औद्योगिक क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाने के उपरान्त पुनः अतिक्रमण किये जाने की शिकायत उद्यमियों द्वारा की गयी जिस पर अध्यक्ष द्वारा नगर निगम विभाग को निर्देशित किया गया कि अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाय। औद्योगिक क्षेत्र सरोजनीनगर में पुलिस चौकी बनाये जाने के सम्बन्ध में यूपीसीडा विभाग के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि पुलिस चौकी की वैकल्पिक व्यवस्था यूपीसीडा द्वारा एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जायेगा। 

अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि पुलिस चौकी को एक सप्ताह के अन्दर क्रियाशील किया जाय। बैठक में उपायुक्त उद्योग, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, आवास विकास, एलडीए तथा अन्य विभागों के प्रतिनिधि एवं तालकटोरा, अमौसी, चिनहट एवं गोयला औद्योगिक क्षेत्र के एसोसियेशन तथा पदाधिकारी एवं उद्यमीगण उपस्थित रहे।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva