11 July 2023   Admin Desk



UP NEWS: सरोजनी नगर के 16 कॉलेजों में स्थापित कराई डिजिटल लैब : डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW: भारत विकास परिषद का 61वां स्थापना दिवस के अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के मदन मोहन मालवीय सभागार में आयोजित वैचारिक संगोष्ठी कार्यक्रम में भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने हिस्सा लिया। आधुनिक भारत के निर्माण में भारत विकास परिषद की भूमिका पर अपने विचार रखते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि भारत को सक्षम, समर्थ, स्वस्थ्य, संस्कारित बनाने में भारत विकास परिषद की भूमिका व योगदान वंदनीय है। 

कार्यक्रम में आधुनिक भारत के निर्माण में अपने विचार रखते हुए सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने बताया कि जब देश आजाद हुआ था जब भारत में केवल 1 हजार करोड़ विदेशी मुद्रा भंडार था लेकिन आज 50 लाख करोड़ है, शिक्षा दर 18 प्रतिशत थी जोकि आज 75 प्रतिशत से अधिक है, खाद्यान्न उत्पादन आजादी के दौरान 50 मिलियन टन था लेकिन आज 330 मिलियन टन से अधिक हो गया है, भारत 100 देशों को खाद्यान्न निर्यात कर रहा है। भारत की अर्थव्यवस्था तीव्रता से बढ़ रही है, पिछले 9 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था 11वें से 5वें स्थान पर आ गई है, आज अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 प्रतिशत है जो कि विश्व की गति से दोगुनी है। भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, देश ने 1 ट्रिलियन इकोनॉमी 67 वर्ष में, 2 ट्रिलियन इकोनॉमी 8 सालों में और 3 ट्रिलियन इकोनॉमी 5 वर्षों में प्राप्त किया अब 4 ट्रिलियन इकोनॉमी साढ़े 3 वर्ष में प्राप्त कर लेंगे। 2027 में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आजादी के समय 6,300 लोगों पर एक डॉक्टर थे लेकिन आज 1,000 लोगों पर एक डॉक्टर हैं, देश में 20 लाख से ज्यादा इंजीनियर्स हैं, 90 लाख से ज्यादा अध्यापक हैं, विश्व के सबसे ज्यादा शिक्षक हिंदुस्तान में है। आज हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता है। देश प्रदेश की सरकारें जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतर रही हैं। 

यूसीसी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि समान नागरिक संहिता देश के लिए महत्वपूर्ण है। हर किसी को खासकर महिलाओं को बराबरी का अधिकार मिले, विकसित समाज के लिए यह अत्यंत आवश्यक है। माताओं-बहनों को बराबरी का हक मिलना चाहिए। अगर किसी धर्म-संप्रदाय में महिला विरोधी कानून-कुरीतियां हैं तो उसे बदलना चाहिए। हिंदुस्तान बदल रहा है, सभी को समानता मिलनी चाहिए। अनुच्छेद 25 में हर नागरिक को किसी भी धर्म का पालन करने और मानने का अधिकार है, अनुच्छेद 29 कहता है कि अपने सांस्कृतिक को सुरक्षित करने का अधिकार है। लेकिन इन सबसे अहम है अनुच्छेद 21 जो जीवन के अधिकार की बात करता है। यह अहम है कि हर किसी को सम्मान के साथ जीने का अधिकार हो। अगर किसी महिला का तलाक हो रहा है तो उसे सम्मान से जीने का पूरा अधिकार है, संपत्ति में उसे हिस्सा मिले, उसके बच्चों को शिक्षा के संसाधन मिले। यूसीसी हर नागरिक के अधिकारों की सुरक्षा प्रदान करने की बात करता है। 

पर्यावरण संरक्षण व पौधारोपण की आवश्कताओं पर प्रकाश डालते हुए बीजेपी विधायक ने बताया कि विश्व का तापमान हर वर्ष डेढ़ डिग्री बढ़ रहा है, ढाई मिलीमीटर समुद्र का स्तर प्रति वर्ष बढ़ रहा है, प्रदूषण के कारण दिल्ली के रहने वाले लोगों की आयु 5 वर्ष कम हो गई है, लगातार बीमारियां बढ़ रही है, ऐसे में यह आवश्यक है कि अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं ताकि भावी पीढ़ी का भविष्य सुंदर, सुरक्षित, स्वस्थ व खुशहाल रहे। भारत विकास परिषद ने डेढ़ लाख से ज्यादा पौधारोपण किया है, यह वंदनीय है। 

अपने संबोधन में डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत के दूसरी सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुशासन की नीतियों पर चलते हुए प्रदेश निरंतर प्रगति कर रहा है, विदेशी कंपनियां यह निवेश कर रही हैं, लखनऊ में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 33 लाख, 50 हजार करोड़ का निवेश आया, 93 हजार एमओयू साइन हुए। समिट की सफलता यह बताती है कि विदेशी कंपनियों को हमारी नीतियों, निष्ठा और नियत पर विश्वास है। 

डिजिटल साक्षरता को प्रोत्साहित करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि युवाओं को डिजिटल शिक्षा दिलाना हमारा दायित्व है। भारत में आज भी 70 प्रतिशत से अधिक युवा फाइल अटैच कर ईमेल नहीं भेजना जानते हैं, 60 प्रतिशत किसी फ़ाइल की कॉपी बनाकर उसे ट्रांसफर नहीं कर सकते, 80 प्रतिशत से अधिक युवा एक डिवाइस से दूसरे में डेटा ट्रांसफर करने में सक्षम हैं। आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है, पेपरलेस ऑफिस होंगे, 38 प्रतिशत नौकरियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोटिक्स की होंगी, 32 प्रतिशत नौकरियां डाटा एंट्री ऑपरेटर की होंगी, 32 डाटा नौकरियां एनालिटिक्स की हैं। ऐसे में यह युवाओं को डिजिटल साक्षर बनाना अत्यंत आवश्यक है। सरोजनीनगर में 16 कॉलेजों में 10-10 कंप्यूटर देकर डिजिटल लैब स्थापित किया गया है। 

सरोजनी नगर में विकास कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि वृद्धजन निरंतर 'रामरथ श्रवण यात्रा' से तीर्थ यात्रा कर रहे हैं, सीएसआर के माध्यम से 16 पार्कों में ओपन एयर जिम स्थापित हुए हैं, 55 परिषदीय स्कूलों में 5-5 प्रकार के झूले लगवाए गए हैं। सरोजनीनगर में जो शिक्षक रिटायर होते हैं, उन्हें सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि जो लोग अच्छा कार्य कर रहे हैं, हमें उन्हें प्रोत्साहित करना है, उन्हें सम्मानित करना चाहिए ताकि उन्हें देखकर अन्य लोग भी उनसे प्रेरणा लें और उत्तम कार्य करें तभी भारत विश्व गुरु के रुप में स्थापित हो सकेगा। 

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिव्य प्रेम सेवा मिशन, हरिद्वार के संस्थापक डा. आशीष गौतम, भारत विकास परिषद के संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल, विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय, प्रांतीय अध्यक्ष कृष्ण जीवन रस्तोगी, प्रांतीय वित्त सचिव श्रीप्रकाश, प्रान्तीय महासचिव इ. देवेन्द्र स्वरूप शुक्ला समेत सैकड़ों वरिष्ठ सम्मानित सदस्य उपस्थित रहे।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva