12 August 2023   Admin Desk



UP NEWS: लखनऊ में आईटीबीपी जवानों को किया गया सम्मानित

* लक्ष्य यूथ फाउंडेशन द्वारा युवा संवाद भारत@2047 का हुआ आयोजन

लखनऊ संवाददाता-सन्तोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW: राजधानी लखनऊ में दिन शुक्रवार को शील्ड डिफेंस कॉलेज गौरा मोहनलालगंज में लक्ष्य यूथ फाउंडेशन लखनऊ व प्रायोजक नेहरू युवा केंद्र लखनऊ द्वारा युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विंग कमांडर सुशील बाजपेई व कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे चेयरमैन प्रतिनिधि अजय पाण्डेय सत्यम ने दीप प्रज्वलित कर माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

जिसमें विकास सिंह जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र लखनऊ ने अतिथियों का स्वागत कराते हुए कार्यक्रम के उद्देश्यों से परिचय कराया। यूथ विंग एकल अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमे  देश  की रक्षा में लगे  सैनिकों का ही नही बल्कि उनके परिवार के लोगों का भी सम्मान करना चाहिए। उनका भी योगदान कम नही होता और राष्ट्र को सर्वोपरि मानकर सभी युवाओं को कार्य करना चाहिए, क्योंकि युवा अवस्था आराम की नही होती। 

वहीं चेयरमैन प्रतिनिधि अजय पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री कें पंच प्रण व विकसित भारत की परिकल्पना का दायित्व हम युवाओं का है। सभी को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता अजीत कुशवाहा ने प्रधानमंत्री के पंच प्रणो पर बल देते हुए कहा कि युवाओं को अपने कर्तव्यों का बोध होना चाहिए।  2047 का भारत कैसा हो इसकी परिकल्पना सभी को करनी चाहिए चाहे छात्र हों या फिर युवा व शैक्षणिक संस्थान अमृत काल का लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ना होगा। 

वहीं पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्मण पुरस्कार, राज्य विवेकानंद विजेता रविकांत मिश्रा ने युवाओं में ऊर्जा भरते हुए कहा कि युवाओं को खेलों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए उन्होंने कहा कि खेल चला गांव की ओर गांव चला ओलिम्पिक की ओर युवकों में जोश भरते हुए कहा जब युवा कमजोर होगा तो वह अपनी व परिवार की रक्षा नही कर सकता, तो वह देश की रक्षा कैसे करेगा इसीलिए प्रत्येक युवा को खेल और योग से जुड़कर अपने आपको स्वस्थ रखना है।

मुख्य अतिथि विंग कमांडर सुशील बाजपेई ने कहा कि अनुशासन और जुनून से आप सभी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं सभी को पंच प्रणों की सपथ दिलाते हुए, और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम अंतर्गत मिट्टी को नमन वीरो का वन्दन तहत आईटीबीपी के जवानों निरीक्षक रमेश चंद्र उपनिरीक्षक जयपाल हेड कांस्टेबल नागेंद्र कुमार, सुशील कुमार कॉन्स्टेबल सरोज कुमार सिंह पूर्व सैनिक अजित कुमार को उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में निदेशक जन शिक्षण संस्थान सौरभ खरे ने कौशल विकास की जानकारियां दी साथ ही जननायक सुजीत पाण्डेय मेमोरियल ट्रस्ट के समन्वयन से सफल प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों और आईटीबीपी के जवानों ने पौध रोपण किया। वहीं रतन गुप्ता ने प्रतिदिन योग करने की अपील की। 

शील्ड डिफेंस कालेज के फाउंडर शिवम शुक्ला ने सैनिकों के सम्मान में अपना वक्तव्य दिया। कहा कि मैं तो सैनिक नही बन पाया पर मेरा उदेश्य है अन्य युवाओं का सही मार्गदर्शन कर राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार करूँ। कार्यक्रम में मंच का संचालन लक्ष्य यूथ फाउंडेशन के सचिव अवधेश कुमार ने किया कार्यक्रम में संस्था  के सदस्य नवीन कुमार , मन्नू राय, गीता साहू , प्रशांत साहू, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विकास कुमार, प्रभात, अमिता, गीतिका, शिवम साहू संदीप आदि सहयोगी उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva