24 August 2023   Admin Desk



प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स संगठन से अल्‍प विकसित और विकासशील देशों की आवाज बनने का आह्वान किया

नई दिल्ली NEW DELHI: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्‍सबर्ग में आज ब्रिक्‍स सम्‍पर्क और ब्रिक्‍स प्‍लस संवाद में भाग लिया। इसमें ब्रिक्‍स तथा अफ्रीका, एशिया और लातिन अमरीका के आमंत्रित देशों के नेताओं ने हिस्‍सा लिया।

पीएम मोदी ने ब्रिक्‍स संगठन से अल्‍प विकसित और विकासशील देशों की आवाज बनने का आह्वान किया। उन्‍होंने अफ्रीका के साथ भारत की भागीदारी का उल्‍लेख किया और एजेंडा 2063 के अंतर्गत अफ्रीका की विकास यात्रा में उसे समर्थन देने के भारत के संकल्‍प की पुष्टि की।

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने अफ्रीका के साथ संबंधों को उच्‍च प्राथमिकता दी है। भारत ने अफ्रीका में 16 नये दूतावास खोले हैं। उन्‍होंने कहा कि आज भारत अफ्रीका का चौथा सबसे बडा व्‍यापार भागीदार है और इस क्षेत्र में पांचवां सबसे बडा निवेशक है।

प्रधानमंत्री ने बहुध्रुवीय विश्‍व को मजबूती देने के लिए और अधिक सहयोग करने का आह्वान किया। उन्‍होंने वैश्विक संस्‍थाओं को प्रासंगिक बनाये रखने के लिए उनमें सुधारों की भी अपील की। श्री मोदी ने आतंकवाद से निपटने, पर्यावरण संरक्षण, साइबर सुरक्षा, खाद्य और स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा तथा आपूर्ति श्रृंखला के क्षेत्रों में सहयोग का भी आह्वान किया। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन, एक सूर्य एक विश्‍व एक ग्रिड, आपदा सहने में सक्षम बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन, एक पृथ्‍वी एक स्‍वास्‍थ्‍य तथा पारंम्‍परिक चिकित्‍सा के लिए वैश्विक केंद्र जैसी अंतर्राष्‍ट्रीय पहल का हिस्‍सा बनने के लिए देशों को आमंत्रित किया।

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva