26 August 2023   Admin Desk



वाराणसी भारत की सांस्‍कृतिक राजधानी है: जी. किशन रेड्डी

नई दिल्ली NEW DELHI: केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा है कि वाराणसी भारत की सांस्‍कृतिक राजधानी है और यह गर्व की बात है कि जी20 संस्‍कृति मंत्रियों का घोषणा पत्र कल वाराणसी में जारी होगा। इसे वाराणसी घोषणा भी कहा गया है। श्री रेड्डी वाराणसी में जी20 के संस्‍कृति म‍ंत्रियों की बैठक से पहले संवाददाता सम्‍मेलन में बोल रहे थे। दो दिन की जी20 संस्‍कृति कार्य समूह की बैठक संपन्‍न हो गई।

संस्‍कृति मंत्रालय में सचिव गोविंद मोहन ने बताया कि बैठक में कई मुद्दों पर व्‍यापक रूप से आम सहमति बनी। भाग लेने वाले और आमंत्रित देशों के संस्‍कृति मंत्रियों की बैठक के बाद इस बारे में घोषणा पत्र कल जारी किया जाएगा।

संस्‍कृति राज्‍य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि संस्‍कृति भी अर्थव्‍यवस्‍था को बल देती है और जो लोग वाराणसी में रहते हैं वे समझ सकते हैं कि मंदिर के पुनर्निर्माण के बाद तीर्थयात्रियों की संख्‍या में कैसे कई गुना वृद्धि हुई है।

इससे पहले, संस्‍कृति कार्य समूह के पहले सत्र में श्रीमती लेखी ने कहा कि सतत लक्ष्‍यों को हासिल करने में संस्‍कृति की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। 

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva