23 September 2023   Admin Desk



CG NEWS: निर्माण कार्यों को निर्धारित मापदण्ड के अनुसार पूरा कराएं: कलेक्टर श्री शर्मा

बालोद BALOD: कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत जिले में चल रहे सभी निर्माण कार्याें को निर्धारित मापदण्ड के अनुसार गुणवत्तायुक्त ढंग से निर्धारित समय-सीमा में पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्धारित मापदण्ड के अनुसार निर्माण कार्य पूरा नहीं कराने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई की भी चेतावनी दी। कलेक्टर शर्मा आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। बैठक में उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय मरकाम, उप संचालक पंचायत आकाश सोनी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में श्री शर्मा ने निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी प्रगतिरत कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूरा कराने एवं कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित कराने हेतु नियमित रूप से फील्ड विजिट करने के भी निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने वर्मी टांका एवं सोकपिट निर्माण आदि कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सोकपिट का निर्माण उन्हीं स्थानों पर करने को कहा जहां पर पानी का जमाव सुनिश्चित हो सके। इस दौरान उन्होंने वृक्षारोपण के कार्यों की भी समीक्षा की। श्री शर्मा ने वृक्षारोपण के कार्य को 30 सितबंर तक अनिवार्य रूप से पूरा कराने तथा पौधों की सुरक्षा एवं समुचित रखरखाव के लिए पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में समुचित मात्रा में उत्पादन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों के खाली स्थानों का उपयोग भी करने को कहा। जिले के गोबर पेंट इकाईयों के कार्यों की भी समीक्षा करते हुए समुचित मात्रा में उत्पादन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के सभी गोठानों में समुचित मात्रा में गोबर की खरीदी करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इसके लिए उन्होंने इस कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों के कार्यों की सराहना की।

बैठक में श्री शर्मा ने महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए मनरेगा के कार्यों को निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए। जिससे की ग्रामीणों को पूरे समय समुचित रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायतों में समुचित मात्रा में मनरेगा के कार्यों स्वीकृत कराने के भी निर्देश दिए। मजदूरी भुगतान के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। बैठक में श्री शर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण आदि के कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा की।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva