26 September 2023   Admin Desk



UP NEWS: स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत “स्वच्छ नीर” दिवस का आयोजन

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW: स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करते हुए उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा अपनी परिसीमा में आने वाले सभी स्टेशनों पर 26 एवं 27 सितम्बर 2023 को ‘स्वच्छ नीर दिवस’ मनाया जा रहा है I जिसके अन्तर्गत पानी की टंकी, फिल्टर प्लांट, वाटर सप्लाई के स्रोत, वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम तथा स्टेशनों पर नलों के पानी की शुद्वता की जाँच की गयी एवं क्लोरीन की मात्रा तथा शुद्धता के निर्धारित मानको को भी चेक किया गया। स्वच्छ नीर दिवस के प्रथम दिन मंगलवार को सम्पूर्ण मंडल पर स्थित रेलवे स्टेशनों तथा स्टेशन परिसर में जल आपूर्ति सेवाओ से सम्बंधित समस्त स्थानों एवं स्थलों का निरीक्षण करने के साथ इनकी स्वच्छता की व्यापक स्तर पर व्यवस्था सुनिश्चित की गई। 

इस अभियान के अंतर्गत जल आपूर्ति सम्बन्धी उपकरणों एवं संयंत्रो की कार्य पद्धति एवं इनकी कार्यक्षमता, जल आपूर्ति के संसाधनों का अवलोकन, फिल्टरो तथा क्लोरीन की जांच एवं जल से सम्बंधित समस्त उपकरणों की उपलब्धता एवं सुचारू संचालन की समुचित व्यवस्था को सुनिश्चित किया गया साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया कि यात्रियों से सम्बंधित प्रत्येक स्थल पर जल की समुचित व्यवस्था निर्धारित मानको के आधार पर सुचारू रूप से उपलब्ध है।

इसके अतिरिक्त इस अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण एवं जल शोधन संयंत्रो की उपलब्धता एवं कार्यक्षमता का आंकलन किया गया साथ ही जल भराव की स्थिति उत्पन्न होने पर निकासी हेतु समुचित व्यवस्था (स्टेशन एवं जलापूर्ति स्थलों) पर बल दिया गया एवं स्टेशनों पर स्थित कैटरिंग स्टालों ,जन आहार सेवाओं से जुड़े स्थानों पर रेलवे द्वारा अधिकृत पानी की बिक्री, इसकी वैधता एवं निर्धारित मूल्य इत्यादि को भी जांचा गया तथा प्रसाधन कक्ष, शौचालय, विश्रामालय, प्रतीक्षालय, कार्यालयों एवं प्लेटफार्म पर स्थित जल सम्बन्धी स्थानों का अवलोकन करके उनकी कार्य दक्षता एवं स्वच्छता को परखा गया तथा यात्रियों को जल संरक्षण एवं संचयन तथा स्वच्छ पानी का  प्रयोग करने के विषय में जागरूक करने का कार्य भी किया गयाI मंडल के उन्नाव स्टेशन पर डी. एस. एन. कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना के सदस्यों ने स्वच्छता पर आधारित एक रैली का आयोजन करते हुए स्टेशन पर आनेजाने वाले यात्रियों को इस विषय में जागरूक करने का कार्य कियाI



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva