21 October 2023   Admin Desk



CG NEWS: कलिंगा विश्वविद्यालय में प्रायोगिक पशु अनुसंधान में प्रगति के लिए बुनियादी पशु प्रयोग में व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

रायपुर RAIPUR: नया रायपुर में स्थित कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय ने आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (IQAC) विभाग और दंतेश्वरी कॉलेज ऑफ फार्मेसी, जगदलपुर के सहयोग से, " प्रायोगिक पशु अनुसंधान में प्रगति के लिए पशु प्रयोग में हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण" विषय पर एक व्यापक दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 12 और 13 अक्टूबर 2023 को किया। सत्र का नेतृत्व फार्मेसी संकाय के प्राचार्य डॉ. संदीप प्रसाद तिवारी ने किया, जिन्होंने पशु प्रयोग और अनुसंधान में नैतिक प्रथाओं की आवश्यकता पर जोर दिया।

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहे और उन्होंने कार्यशाला का शुभारंभ बड़े उत्साह के साथ किया गया। डॉ. त्रिलोचन सत्पथी, प्रोफेसर (विभागाध्यक्ष), कोलंबिया इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी, डॉ. विनोद तिवारी, एसोसिएट प्रोफेसर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी, और डॉ. टी. पुगज़ेंथन, सहायक प्रोफेसर, फार्माकोलॉजी विभाग, एम्स, रायपुर को वक्ताओं और प्रशिक्षकों के रूप में आमंत्रित किया गया था।

कार्यशाला में जेएनएम मेडिकल कॉलेज, रायपुर, सीवी रमन विश्वविद्यालय, बिलासपुर, कोलंबिया इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी, रायपुर और भारती विश्वविद्यालय, रायपुर सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से 70 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

फार्मेसी विभाग से सुश्री रजनी यादव, सतीश सिरिपिनी और सुश्री जयश्री स्वर्णकार ने सहज और कुशल शिक्षण अनुभव सुनिश्चित करते हुए सत्र का प्रभावी ढंग से आयोजन किया। नैतिक प्रथाओं पर जोर देने के साथ, प्रतिभागियों को प्रयोगशाला में जानवरों, विशेष रूप से चूहों और खरगोशों को संभालने का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। पशुओं के आहार, रख-रखाव और पिंजरे लगाने सहित विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।

यह कार्यक्रम वक्ताओं, प्रशिक्षकों और समन्वयकों के योगदान को स्वीकार करते हुए सुश्री रजनी यादव के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ संपन्न हुआ और इसकी अध्यक्षता प्रमाणपत्र वितरण द्वारा की गई।

कार्यशाला में जानवरों के नैतिक प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर दिया गया, पशु प्रयोग में नियमों और सर्वोत्तम प्रथाओं के महत्व को रेखांकित किया गया। इस तरह की पहल पशु अनुसंधान को आगे बढ़ाने के साथ-साथ प्रयोगशाला पशुओं के मानवीय और जिम्मेदार उपचार को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva