16 November 2023   Admin Desk



डेढ़ करोड़ मतदाता करेंगे 958 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

रायपुर RAIPUR: विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। मतदान के एक दिन पहले गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दूसरे चरण के मतदान को लेकर जानकारी साझा की। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण की 70 में से 9 सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और बाकी की 61 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए 958 प्रत्याशी मैदान में है, इनमे से एक तृतीय लिंग प्रत्याशी भी शामिल है। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 20 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से डबल ईवीएम मशीन दी गई है। इन मतदाताओं में 2,160 ऐसे मतदाता है जिनकी उम्र 100 साल से भी ज्यादा है। मतदान के लिए पूरे राज्य में 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनमे 9 हजार से भी ज्यादा मतदान केंद्रों की सीधा लाइव निगरानी होगी। मतदान के लिए 90 हजार 272 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया विशेष मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हर विधानसभा में 10 पिंक मतदान केंद्र बनाए गए है जिनमे महिला कर्मचारी तैनात रहेगी। इसी तरह 71 दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाए गए है जिनमे दिव्यांग कर्मचारी मोर्चा सभालेंगे।

इन मतदान केंद्रों में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान- बता दें कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 में से 9 मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। जिनमें कामरभौदी, आमामोरा, ओढ़, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली शामिल है।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva