December 01, 2023   Admin Desk



UP NEWS: सप्ताहिक उद्यमिता- सह कौशल विकास प्रशिक्षण का हुआ उदघाटन

लखनऊ संवाददाता-सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ Lucknow (UP): शिक्षित बेरोजगार युवाओं एवं महिलाओं को कौशल विकास के साथ स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ई. डी. आई. आई., अहमदाबाद द्वारा 6 सप्ताहिक उद्यमिता -सह कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है जिसके जरिए तकनीकी जानकारी दी जाएगी जिससे स्वरोजगार स्थापित करने में मदद मिलेगी। सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार और भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान ई.डी.आई.आई., अहमदाबाद के द्वारा 6 साप्ताहिक उद्यमिता सह कौशल विकास कार्यक्रम जारी- जरदोजी ट्रेड का उद्घाटन गुरुवार को टावर हाउस बापू आश्रम रोड, मानस नगर, कृष्णा नगर, लखनऊ जनपद में जे. एस. एस . लखनऊ के निदेशक सौरभ खरे, ईडीआईआई एसोसिएट फैकल्टी पीएन श्रीवास्तव एवं ई.डी.आई.आई- यू.पी.एस.डी.एम., लखनऊ केन्द्र के समीक्षा शर्मा, रुचि श्रीवास्तव, अभिषेक शुक्ला के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया ।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान पूरे देश में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है इसी क्रम में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत लखनऊ में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है इस प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को 15 दिन ई.डी.पी मैंनेजेरियल प्रशिक्षण एवं 30 दिन जारी- जरदोजी उत्पादन पर तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में 25 से 30 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं सभी महिला प्रतिभागी एस.एच.जी. की मेंबर हैं।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित लखनऊ के अधिकारियों ने कहा कि इस कार्यक्रम से जनपद के लोगों में जागरुकता आएगी और यह बेहतर कौशल विकास और उद्यमी बनने के बारे में जरूर आगे आएंगे उन्होंने कहा कि वर्तमान में महिलाएं हमारे समाज की रीढ़ है! महिलाओं के नेतृत्व में कई उद्योगों का विकास बड़े पैमाने पर हो रहा है स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं काफी आगे बढ़ रही हैं। जनपद में संचालित योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, पीएमईजीपी मुख्यमंत्री रोजगार योजना, माटी कला विकास योजना, उद्यमी के गुण उद्यमी बनने के फायदे आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया और योजना की पात्रता ऋण की सीमा और आवेदन प्रक्रिया विभागीय सहायता एवं कौन-कौन से कार्य योजना में नहीं शामिल हो सकते हैं की पूरी जानकारी दी गई।

इसके अलावा पीएन श्रीवास्तव ने भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान ई.डी.आई.आई के बारे में बताया कि ई.डी.आई.आई की स्थापना 1983 में आई.डी.बी.आई बैंक लिमिटेड, स्टेट बैंक आफ इंडिया, आई.एफ.एस.सी और आई.सी.आई.सी.आई बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा स्थापित एक अखिल भारतीय संस्थान है जो उद्यमिता विकास प्रशिक्षण शिक्षा और अनुसंधान एवं उद्घमिता को बढ़ावा देने के क्षेत्र में एक नेशनल रिसोर्स ऑर्गेनाइजेशन है! संस्थान को गुजरात सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है कार्यालय अहमदाबाद स्थित अपने प्रधान कार्यालय तथा देशभर से 7 क्षेत्रीय कार्यालयों 33 शाखा परियोजना कार्यालय संचालित हो रहा है और संस्थान द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, वियतनाम, उज्जेकिस्तान ,और रवांडा में उद्यमिता विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं।



Related Post

Advertisement



Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE