10 December 2023   Admin Desk



UP NEWS: सीएम योगी के संकल्पों से कायम हुआ यूपी की क्षमता पर वैश्विक विश्वास: डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow, UP: एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत को वैश्विक स्तर पर अलग पहचान मिली है तो वहीँ उत्तर प्रदेश में हो रहे अभूतपूर्व विकास के लिए सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि यह सीएम योगी आदित्यानाथ के नेतृत्व और सकंल्पों का परिणाम है कि यूपी आज देश का ग्रोथ इंजन है तथा इसकी क्षमता पर वैश्विक विश्वास कायम हुआ है। उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने को अग्रसर है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के पहले चरण में धरातल पर 15 लाख करोड़ का निवेश उतरने जा रहा है। 

डॉ. विधायक सिंह ने प्रदेश के निवेश का विस्तृत विवरण देते हुए बताया​ कि डेटा सेंटर, ऊर्जा, रिटेल मार्ट और कौशल विकास के क्षेत्रों से जुड़ीं 10 कंपनियों द्वारा 1.16 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू किये जायेंगे। इसके अंतर्गत 27 हजार करोड़ से अधिक के निवेश से NTPC 2 नए ऊर्जा संयंत्र तथा ग्रीनको कंपनी 17 हजार करोड़ के निवेश से सोनभद्र में ग्रीन एनर्जी प्लांट स्थापित करेगी। टाटा टेक्नोलॉजी 4,175 करोड़ के निवेश से प्रदेश के 150 ITI अपग्रेड करेगी। इसके अलावा सिफी इनफिनिट स्पेस लिमिटेड 8 हजार करोड़ का निवेश डेटा सेंटर के क्षेत्र में करेगी। इसके अलावा अनेक कं​पनियां करोड़ों के प्रोजेक्ट्स प्रदेश में उतारेगी। 

डॉ. राजेश्वर सिंह रेखांकित किया कि ​उत्तर प्रदेश में निवेश से प्रदेश में नौकरियां बढ़ेंगी, युवाओं को रोजगार के समान अवसर मिलेंगे, पर्यटन में संभावनाओं में वृद्धि होगी, लोगों की जीवनशैली में सुधार आएगा और अंत्योदय व गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य प्राप्त हो सकेगा।



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva