17 December 2023   Admin Desk



UP NEWS: शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार, जिसका उपयोग आप विश्व को बदलने के लिए कर सकते है: राजेश प्रजापति

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

सरोजनी नगर Sarojani Nagar, UP: राजधानी लखनऊ में सरोजनी नगर के शान्ति नगर स्थित क्रिएटिव कॉन्वेंट कॉलेज में शनिवार को वार्षिक उत्सव बहुत धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर पहुंचे अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। 

विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन डॉ. राजेश प्रजापति ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें यदि अपने चुने हुए मार्ग को समर्पण, अनुशासन और पूरे दिल से करेंगे, तो निश्चित ही लक्ष्य में सफलता जरूर मिलेगी। 

संयुक्त निदेशक पवन सचान ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं का शीघ्र ही आयोजन होने जा रहा है परीक्षार्थी परिश्रम करें और परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त कर अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी छात्रों के बड़े मार्गदर्शक बन गए हैं। पीएम मोदी ने छात्रों की परीक्षा से पहले 'परीक्षा पे' पर चर्चा कर परीक्षार्थियों को प्रधानमंत्री मोदी के संवाद कार्यक्रम से मार्गदर्शन मिलता है। 

कॉलेज प्रबंधक ई. योगेंद्र सचान ने शिक्षार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि छात्रों के लिए अपने गहन और सफल करियर बनाने के समय अर्जित ज्ञान, कौशल और योग्यता का पूरा उपयोग करना आवश्यक है। विपरीत परिस्थितियों में भी छात्रों को कभी निराश नहीं होना चाहिए। कई बार बच्चे पढ़ाई और परीक्षा को लेकर तनाव में आ जाते हैं। लेकिन तय किए गए लक्ष्य या के अनुरूप किए गए मेहनत परीक्षार्थियों और छात्र-छात्राओं के लिए कभी भी बेमानी साबित नहीं होती है। 

निदेशक डा. श्रेया ने बच्चों के नृत्य कला का प्रदर्शन देखा और अच्छे प्रदर्शन पर शाबाशी दी साथी उन्होंने कहा कि बच्चे सफलता के लिए शॉर्टकट के बजाय कठिन मेहनत कर उचित मार्गदर्शन के साथ हर परीक्षा में शिक्षार्थी अपना अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। 

इस अवसर पर कॉलेज में छात्र-छात्राओं द्वारा बच्चों ने हांकी के नायक, बचपन का इतिहास पर नाटक प्रस्तुत किया, क्लासिकल और पंजाबी डांस की भी शानदार प्रस्तुतियां दी। इसके अलावा विभिन्न थीमों को लेकर जागरुक करते हुए कार्यक्रमों को प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया। 

इस अवसर पर कॉलेज की निदेशिका ऋषिका सचान एवं विद्यालय परिवार के अध्यापक एवं उनके अभिभावकों ने कार्यक्रम के दौरान बच्चों का उत्साह वर्धन किया। इस अवसर पर पत्रकार बंधुओ को सम्मानित किया। मौके पर उपस्थित पत्रकार बंधुओं ने प्रबंधक योगेंद्र सचान को हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई दी।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva