10 January 2024   Admin Desk



गुजरात के गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 10वां वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन की हुई शुरूआत

नई दिल्ली: गुजरात में गांधीनगर के महात्‍मा मंदिर में आज 10वां वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति मोहम्मद बिन ज़ायद अल नह्यान, मोजाम्बिक के राष्‍ट्रपति फिलिप न्‍यूसी, तिमोर लेस्त के राष्‍ट्रपति खोसे रामोस होर्ता, चेक गणराज्‍य के प्रधानमंत्री पेत्र फियाला, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल उद्घाटन सत्र में शामिल थे। 

सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए भूपेन्‍द्र पटेल ने कहा कि गुजरात, 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने का प्रमुख माध्‍यम बनेगा। उन्‍होंने कहा कि यह सम्‍मेलन अमृतकाल की रूपरेखा तय करेगा। श्री पटेल ने कहा कि शिखर सम्‍मेलन के दौरान होने वाले अधिकांश समझौते हरित और सतत विकास से संबंधित हैं।

इस अवसर पर माइक्रोन, रिलायंस और टाटा ग्रुप सहित प्रमुख वैश्विक और भारतीय उद्योगों ने गुजरात में अपना व्‍यवसाय बढाने की घोषणा की। सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन, रिलायंस उद्योग, अडाणी ग्रुप और आर्सेलर मित्तल ने हरित विकास सेक्‍टर में निवेश करने की बात कही। 

अडाणी ग्रुप ने अगले पांच वर्ष में गुजरात में दो लाख करोड रूपए निवेश करने तथा सुजुकी मोटर्स और आर्सेलर मित्तल ने नए संयंत्रों की स्‍थापना की घोषणा की। 

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुकेश अंबानी ने गुजरात के हजीरा में देश का पहला कार्बन फाइबर केंद्र स्‍थापित किए जाने की घोषणा की। 

माइक्रोन के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी संजय मेहरोत्रा ने कहा कि माइक्रोन गुजरात में सेमी कंडक्‍टर विनिर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva