29 February 2024   Admin Desk



प्रशासन ने डाकखा़ने के साथ मिलकर विशेष खाता एवं आधार संबंधित किया कैंप आयोजित

लखनऊ संवाददाता संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow, Uttar Pradesh, India: राजधानी लखनऊ में दिन बुधवार को लखनऊ जिला प्रशासन ने विशेष प्रयास करते हुए 32 न्याय पंचायत में डाकखा़ने के बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के साथ मिलकर कैंप आयोजित किया । यह कैंप 2 मार्च 2024 तक चलेगा। इस कैंप में लोगों के आधार सीडेड एवं डीबीटी इनेबल्ड खाता खोले गए जिसमें उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। साथ में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के आधार तत्काल बनाए गए एवं आधार में मोबाइल नंबर भी अपडेट किए गए। कैंप में मात्र ₹ 250 से सुकन्या समृद्धि अकाउंट एवं मात्र ₹ 100 से 5 वर्षीय आरडी अकाउंट खोलने की सुविधा भी उपलब्ध है।

प्रशासन ने दूसरे विभागों को भी इस कैंप में सम्मिलित किया जिससे ग्रामीणों की समस्याओं का निवारण गांव में ही संभव किया जा सके। जैसा कि अब अधिकतर सरकारी सहायता एवं सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से ही प्राप्त होती है अतः  पीएम किसान , स्कॉलरशिप , मातृत्व वंदना योजना, उज्ज्वला इत्यादि  किसी भी सरकारी सहायता हेतु डीबीटी इनेबल खाता होना आवश्यक है। कई  ग्रामीण वासियों का बैंक में खाता तो खुल चुका है किंतु डीबीटी संबंधित परेशानी बनी हुई है । वो इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का आधार सीड , डीबीटी इनेबल, पेपरलेस खाता खुलवा कर सरकारी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। डीबीटी एवं आधार संबंधित आमजन की परेशानी का संज्ञान लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन ने विशेष प्रयास करते हुए एक पायलट प्रोजेक्ट समेसी न्याय पंचायत मोहनलालगंज ब्लॉक में आयोजित करवाया थाl 

इस प्रयास को आगे बढ़ते  हुए अब इन कैंपों को पूरे लखनऊ जिले में न्याय पंचायत स्तर लगवाया जा रहा है l अन्य विभागों जैसे कृषि, स्वास्थ्य इत्यादि के कर्मचारी एवं अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे एवं ग्रामीणों की समस्याओं का निवारण किया। मनरेगा के लिए रोज़गार सेवक, किसान सम्मान निधि के लिए ए.डी.ओ एग्रीकल्चर विधवा पेंशन के लिए सचिव समाज कल्याण भी मौजूद रहे । 

उपरोक्त कार्यक्रम सभी ब्लॉकों में संबंधित ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारी के तत्वाधान में चल रहा है।अधिक जानकारी के लिए अपने ब्लॉक कार्यलय पर संपर्क करें ।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva