08 March 2024   Admin Desk



लखनऊ के साक्षरता निकेतन मे वेल्दी फिशर चिल्ड्रेन्स अकादमी के नवीन भवन का उद्धघाटन

* स्मार्ट क्लासेज का भी संचालन सुचारू रूप से किया जाएगा: संजय भूसरेड्डी आई.ए.एस

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow, UP, India: राजधानी लखनऊ के कानपुर रोड स्थित साक्षरता निकेतन में इण्डिया लिटरेसी बोर्ड की संस्थापिका डॉ. वेल्दी फिशर की स्मृति में वेल्दी फिशर चिल्ड्रेन्स अकादमी की स्थापना वर्ष 1988 में की गई थी, जिसके विस्तारीकरण के फलस्वरूप नव निर्मित नवीन भवन का उद्घाटन दिन गुरुवार को इण्डिया लिटरेसी बोर्ड के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी, आई.ए.एस. (से.नि.) के द्वारा किया गया। 

संजय भूसरेड्डी द्वारा अवगत कराया गया कि यह विद्यालय अभी कक्षा 10 तक है, जिसे कक्षा 12 तक उच्चीकृत कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने बताया कि यू.पी. बोर्ड के द्वारा इस विद्यालय में इण्टरमीडिएट कक्षाओं के संचालन की स्वीकृति विचाराधीन है, जो कि शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी। 

संजय भूसरेडडी ने बताया कि इस विद्यालय को विस्तार देने एवं इसे इण्टरमीडिएट तक उच्चीकृत किये जाने हेतु इण्डिया लिटरेसी बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष रवीन्द्र सिंह, आई.ए.एस. से.नि. के द्वारा वर्ष 2022 में पहल की गई थी, जिसे वर्तमान अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी के द्वारा मूर्तरूप प्रदान किया गया है। विद्यालय के नव निर्मित नवीन भवन में कुल चौदह कक्षों का निर्माण किया गया है और साथ ही छात्रों एवं छात्राओं के लिए पृथक-पृथक उच्चस्तरीय शौचालयों का भी निर्माण कराया गया है। इस भवन की कुल लागत रू. 1,42,70,000.00 (एक करोड बयालिस लाख एवं सत्तर हजार) है। इस नवीन भवन का निर्माण गन्ना विकास विभाग द्वारा इण्डिया लिटरेसी बोर्ड की निदेशक सन्ध्या तिवारी के कुशल दिशा-निर्देशन में कराया गया है। 

संजय भूसरेडडी ने बताया कि विद्यालय के इस नवीन भवन के सभी कक्षों में सिंगिल केबिल नेटवर्किंग सिस्टम एवं स्मार्ट बोर्ड लगवाया गया है, जिससे स्मार्ट क्लासेज का संचालन सुचारू रूप से किया जा सकेगा। सन्ध्या तिवारी, निदेशक इण्डिया लिटरेसी बोर्ड ने बताया कि यू.पी. बोर्ड की मान्यता प्राप्त होते ही इस विद्यालय के नवीन भवन में माह अप्रैल, 2024 से स्मार्ट कक्षाओं का संचालन प्रारम्भ हो जाएगा और आस-पास के क्षेत्र में रहने वाले छात्र-छात्राओं को इण्टर तक उच्चस्तरीय पठन-पाठन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva