13 March 2024   Admin Desk



प्रधानमंत्री मोदी 14 मार्च को दिल्ली में ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली New Delhi, India: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 मार्च को सायं 5 बजे दिल्ली के जेएलएन स्टेडियम में ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री इस अवसर पर दिल्ली के 5,000 स्ट्रीट वेंडरों (एसवी) सहित 1 लाख स्ट्रीट वेंडरों को इस योजना के तहत ऋण भी वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला भी रखेंगे।

महामारी के कारण गहराए वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान समाज के हाशिए पर पड़े तबकों या वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के प्रधानमंत्री के विजन से प्रेरित होकर 1 जून, 2020 को ‘पीएम स्वनिधि’ योजना लॉन्च की गई थी। यह योजना हाशिए पर पड़े स्ट्रीट वेंडरों के समुदायों के लिए रूपांतरकारी साबित हुई है। अब तक देशभर में 62 लाख से भी अधिक स्ट्रीट वेंडरों को 10,978 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि के 82 लाख से अधिक ऋण वितरित किए जा चुके हैं। अकेले दिल्ली में 232 करोड़ रुपये की राशि के लगभग 2 लाख ऋण वितरित किए गए हैं। 

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो के दो अतिरिक्त कॉरिडोर यथा लाजपत नगर-साकेत-जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ की आधारशिला भी रखेंगे। ये कॉरिडोर कुल मिलाकर 20 किलोमीटर से भी अधिक लंबे होंगे और कनेक्टिविटी बढ़ाने एवं यातायात की भीड़ को और भी कम करने में काफी मदद करेंगे।

लाजपत नगर-साकेत जी-ब्लॉक कॉरिडोर पर ये स्टेशन शामिल होंगे: लाजपत नगर, एंड्रयूज गंज, ग्रेटर कैलाश-1, चिराग दिल्ली, पुष्पा भवन, साकेत जिला केंद्र, पुष्प विहार, साकेत जी-ब्लॉक। इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के विभिन्न स्टेशनों में इंद्रलोक, दया बस्ती, सराय रोहिल्ला, अजमल खान पार्क, नबी करीम, नई दिल्ली, एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली गेट, दिल्ली सचिवालय, इंद्रप्रस्थ शामिल होंगे। 

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva