March 19, 2024   Admin Desk   



दिव्यांग तीरंदाज शीतल देवी बनी निर्वाचन आयोग की राष्ट्रीय दूत

नई दिल्ली New Delhi, India: चुनाव आयोग ने दिव्यांग तीरंदाज शीतल देवी को शारीरिक रूप से चुनौती का सामना कर रहे मतदाताओं की सुविधा के लिए की जा रही पहल को प्रचारित करने के लिए अपना राष्ट्रीय दूत बनाया है।

यह घोषणा राजधानी में आयोग द्वारा भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) और दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के साथ मिल कर आयोजित एक क्रिकेट मैच के अवसर पर की गयी । शनिवार को करनैल सिंह स्टेडियम में किए गए इस आयोजन का लक्ष्य आयोग द्वारा चुनाव में समावेशिता और मतदान मशीन तक पहुंचने में में लोगों की आसानी के लिए आयोग द्वारा किए जा रहे प्रयासों और उपायों को रेखांकित करना था।

आयोग की रविवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इस कार्यक्रम में मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू उपस्थित थे। इस आयोजन में क्रिकेटर निखिल चोपड़ा को भी डीडीसीए और आईडीसीए के अधिकारियों के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को 18वीं लोक सभा के चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा था कि आयोग ने शारीरिक चुनौतियों का समाना कर रहे मतदाताओं के लिए मददान केंद्र पर पहिया कुर्सी, रैम्प और इलेक्ट्रानिक मतदान मशीन तक पहुंचने में सहायता के प्रबंध किए जा रहे हैं।

श्री कुमार ने कहा कि 40 प्रतिशत से अधिक की अक्षमता वाले दिव्यांग मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा का भी विकल्प दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें विशेष पर्चियां दी जाएंगी। आयोग ने हर मतदान केंद्र से जुड़ी सूची में दिव्यांग मतदाताओं की पहचान की पहल की है और उनकी सुविधा के लिए उन्हें भूतल वाले बूथ पर मतदान की सुविधाएं करायी जाएंगी।

आयोग की वेबसाइट के अनुसार दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने ले जाने के लिए वाहन सुविधा तथा नेत्रहीनों के लिए ब्रेल लिपि की पर्ची जैसी पहल भी की गयी है।



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE