May 04, 2024   Admin Desk   



भारतीय वायुसेना को मिला दूसरा C-295 सैन्य विमान

नई दिल्ली NEW DELHI: भारतीय वायुसेना को दूसरा C-295 सैन्य विमान मिला है। यह एक और कदम है जो भारत की सुरक्षा और तैयारी को मजबूत करने की दिशा में है। पहला विमान पिछले साल सितंबर माह में मिला था। एयरबस डिफेंस ने शुक्रवार, 3 मई 2024 को एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी सार्वजनिक की।

एयरबस डिफेंस ने बताया कि भारतीय वायुसेना को दूसरे C-295 विमान को सौंपा गया है। भारत ने कुल 56 विमानों का ऑर्डर दिया है, जिनमें से 16 का उत्पादन एयरबस द्वारा स्पेन के सेविले में किया जाएगा। शेष 40 विमान पश्चिम भारत के वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा उत्पादित किए जा रहे हैं। इसका उत्पादन का काम 2026 में वडोदरा में शुरू होने जा रहा है।

C-295 विमान को एक उत्कृष्ट विमान माना जाता है, जिसका उपयोग 71 सैनिकों या 50 पैराट्रूपर्स के सामरिक परिवहन के लिए किया जाता है। इसका उपयोग सैन्य सामग्री और रसद को पहुंचाने के लिए भी किया जाता है, जहां मौजूदा भारी विमानों के जरिए पहुंच नहीं हो सकती। यह विमान पैराशूट ड्रॉपिंग और राहत अभियानों के लिए भी उपयोगी है। इसका उपयोग विशेष अभियानों, आपातकालीन स्थितियों और समुद्री क्षेत्रों में कार्यों के लिए किया जा सकता है।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE