May 12, 2024   Admin Desk   



लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की वोटिंग कल, 96 सीटों की जंग में 1717 उम्मीदवार

नई दिल्ली NEW DELHI: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में कल नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्‍ट्र की 11, मध्‍य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, बिहार की 5, झारखंड और ओडिशा की चार-चार सीटों और जम्मू-कश्‍मीर की एक सीट के लिए कल वोट डाले जाएंगे।

मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। निर्वाचन आयोग ने बताया है कि मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए तेलंगाना के 17 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के कुछ विधानसभा खण्डों में मतदान का समय बढ़ा दिया गया है।

इस चरण में 17 करोड़ 70 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए कुल एक हजार 717 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। इनमें केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह, अर्जुन मुंडा, जी किशन रेड्डी, अजय कुमार मिश्रा, जनता दल यूनाइटेड के राजीव रंजन सिंह, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल हैं।

इस चरण में आंध्र प्रदेश की 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

Source: AIR



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE