19 May 2024   Admin Desk



लखनऊ में वेल्दी फिशर चिल्ड्रेन्स अकादमी के मेधावी छात्र-छात्राओं को मिला सम्मान

लखनऊ संवाददाता संतोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW,UP: राजधानी लखनऊ में शनिवार को इण्डिया लिटरेसी बोर्ड के अवैतनिक अध्यक्ष संजय आर. भूसरेड्डी, आई. ए. एस. (से.नि.), के द्वारा साक्षरता निकेतन परिसर में स्थित वेल्दी फिशर चिल्ड्रेन्स अकादमी में कक्षा 10 में यू.पी. बोर्ड की परीक्षा-2024 में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। 

उल्लेखनीय है कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में इस विद्यालय से कुल 30 बच्चे यू.पी. बोर्ड के हाई स्कूल की परीक्षा में अंग्रेजी माध्यम से सम्मिलित हुए थे, जिसमें से सभी बच्चे प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। इस विद्यालय का परीक्षाफल शत-प्रतिशत रहा है।कक्षा-10 की छात्रा गौरी पाण्डेय, पुत्री शरद पाण्डेय के द्वारा 92 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है। फिजा अंसारी, पुत्री अब्दुल शहजाद अंसारी के द्वारा 87.3 प्रतिशत अंक के साथ विद्यालय में द्वितीय स्थान प्राप्त किया गया है। सुमित कुमार सरोज, पुत्र सतीश कुमार सरोज के द्वारा 86.3 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में तृतीय स्थान प्राप्त किया गया है।

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के यू.पी. बोर्ड की परीक्षा में इस विद्यालय से कुल 30 छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया था, जिसमें से सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राएँ प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। मेधावी छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह के अवसर पर इण्डिया लिटरेसी बोर्ड के अवैतनिक अध्यक्ष संजय आर भूसरेड्डी, आई. ए. एस. से.नि., के द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा सुश्री गौरी पाण्डेय को ₹10,000.00 नकद तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा फिजा अंसारी को ₹7,000.00 नकद एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र सुमित कुमार सरोज को ₹5,000.00 नकद प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया और इसके अतिरिक्त उन्हें प्रशस्ति पत्र (Certificate of Excellence) भी प्रदान किया गया। 

इसके अतिरिक्त उक्त सम्मान समारोह में प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले कुल 27 छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र (Certificate of Excellence) प्रदान किया गया। इण्डिया लिटरेसी बोर्ड के अवैतनिक अध्यक्ष संजय आर. भूसरेड्डी, जो कि उत्तर प्रदेश भू सम्पदा नियामक प्राधिकरण के भी अध्यक्ष हैं, के द्वारा इस उत्कृष्ट सफलता के लिए छात्र-छात्राओं तथा उनके अध्यापक-अध्यापिकागणों को बधाई देते हुए बातचीत में बताया कि अपने तमाम व्यस्तता के बावजूद उनके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि महीने में कम से कम चार बार वह स्वयं बच्चों के बीच में जाएं और अपने ज्ञान एवं अनुभव को उनके साथ साझा करें। 

भूसरेड्डी के द्वारा बताया गया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास को दृष्टिगत रखते हुए साक्षरता निकेतन परिसर में फुटबॉल ग्राउण्ड एवं बास्केटबाल कोर्ट आदि की व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त कक्षा में स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई आधुनिक व्यवस्था की गयी है और सभी कम्प्यूटर्स को सिंगल केबिल नेटवर्किंग सिस्टम से जोड़ दिया गया है। भूसरेड्डी के द्वारा यह भी बताया गया कि वेल्दी फिशर चिल्ड्रेन्स अकादमी जो कि अभी वर्तमान में कक्षा 10 तक यू.पी. बोर्ड से मान्यता प्राप्त है, को कक्षा 12 तक किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। आशा है कि इसी वर्ष यू.पी. बोर्ड से कक्षा 12 की मान्यता प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि कक्षा 11 एवं 12 में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए संस्था के द्वारा 10 नये अतिरिक्त कक्षों का निर्माण किया गया है, जिन्हें आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर दिया गया है। 

इण्डिया लिटरेसी बोर्ड की निदेशक एवं सचिव सुश्री सन्ध्या तिवारी, आई.ए.एस. से. नि. ने बताया कि साक्षरता निकेतन की स्थापना का मुख्य उ‌द्देश्य ही उच्च स्तर की शिक्षा एवं साक्षरता का अधिक से अधिक प्रसार करना है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के बहुमुखी विकास हेतु संस्था के द्वारा वर्ष पर्यन्त व्यक्तित्व विकास से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिससे आधुनिक युग की आवश्यकताओं के अनुरूप बच्चे अपने आप को ढाल सकें। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है और फीस भी बहुत कम है। संस्था का उद्देश्य है कि समाज के अन्तिम छोर पर स्थित लोगों को भी उच्च स्तरीय पठन-पाठन की सुविधा का अवसर समान रूप से प्राप्त होना चाहिए। 

वेल्दी फिशर चिल्ड्रेन्स अकादमी की प्रिन्सिपल ने बताया कि विद्यालय के सभी बच्चे अत्यन्त परिश्रमी एवं प्रतिभावान हैं और उनके द्वारा पढ़ाई-लिखाई के अतिरिक्त अन्य विविधि सृजनात्मक गतिविधियों में सहयोग करते हुए भी इस प्रकार की उत्कृष्ट सफलता प्राप्त की गयी है, जो कि आने वाले दिनों में इनके उज्ज्वल भविष्य की ओर संकेत करती है।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva