रायपुर: एस.बी.एच. हॉस्पिटल ने किया मातृत्व को नमन

May 19, 2024   Admin Desk   



रायपुर: एस.बी.एच. हॉस्पिटल ने किया मातृत्व को नमन

रायपुर RAIPUR,CG: छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित एस.बी.एच. ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल ने हाल ही में स्वास्थ्य जागरूकता पर एक अनूठे कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें स्वास्थ्य जागरूकता के साथ-साथ मातृ दिवस समारोह भी शामिल किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना था, बल्कि माताओं के त्याग और समर्पण का भी सम्मान करना था।

कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला गया। जिन में विशेष रूप से सर्वाइकल कैंसर, एचपीवी वैक्सीन, आईवीएफ उपचार और कॉस्मेटिक गायनेकोलॉजी शामिल थे। सर्वाइकल कैंसर पर चर्चा के दौरान इस घातक बीमारी के लक्षण, जाँच के तरीकों, बचाव, और उपचार के विभिन्न विकल्पों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। साथ ही, इस बात पर भी बल दिया गया कि 9-14 वर्ष की आयु में एचपीवी वैक्सीन सबसे ज़्यादा प्रभावी होता है।

कार्यक्रम का एक सराहनीय पहलू उन दंपत्तियों के लिए आयोजित किया गया सत्र था, जो आईवीएफ प्रक्रिया का लाभ ले रहे हैं। इस सत्र में एसबीएच हॉस्पिटल द्वारा सफल आईवीएफ उपचारों की कई रोचक कहानियां भी साझा की गईं, जिसने निःसंतान दंपत्तियों को आशा एवं प्रेरणा की नई किरण प्रदान की। साथ ही कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक मैग्नेटिक चेयर का अनावरण भी किया गया। इसके अलावा, महिलाओं के लिए उपलब्ध नवीनतम कॉस्मेटिक गायनेकोलॉजी प्रक्रियाओं पर एक व्यापक चर्चा हुई।

कुल मिलाकर, एसबीएच ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और माताओं का सम्मान करने की दिशा में एक सार्थक पहल रहा। कार्यक्रम की सफलता में डॉ. स्वाति महोबिया का विशेष योगदान रहा। वे विगत 22 वर्षों से एसबीएच हॉस्पिटल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं।  डॉ. महोबिया बॉम्बे और जर्मनी से प्रशिक्षित हैं और समाज कल्याण तथा महिलाओं के उत्थान के क्षेत्र में निरंतर उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं, जिसके लिए विभिन्न संस्थानों द्वारा उन्हें बहुत से पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। प्रसुती एवं स्त्री रोग के अलावा अभी एसबीएच हॉस्पिटल ने कॉस्मेटिक में प्रवेश किया है, जिससे अनेक लोग लाभान्वित हो रहे हैं। टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक में अनेक रिकॉर्ड स्थापित करने के बाद, एसबीएच हॉस्पिटल निरंतर प्रगति कर रहा है। 

Source: प्रेस विज्ञप्ति 



Related Post

Advertisement





Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE